Main Sliderअंतरराष्ट्रीय

अब मंगल ग्रह पर उड़ेगा हेलिकॉप्टर, NASA के लिए खास है आज का दिन

फ्लोरिडा. मंगल ग्रह को लेकर तेजी से रिसर्च आगे बढ़ रही है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी मंगल ग्रह पर गुरुवार को एक और रोवर लॉन्च करने जा रहा है। नासा के इस मिशन का नाम मार्स 2020 है। नासा ने मंगल पर अब तक 8 सफल मिशन पूरे कर लिए हैं।

जानकारी के मुताबिक इस मिशन में नासा का रोवर मंगल की सतह पर पुराने जीवन की जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही वहां से पत्थर और मिट्टी भी धरती पर लाएगा। इस रोवर के साथ एक छोटा हेलिकॉप्टर भी जाएगा। इसकी कोशिश होगी कि यह मंगल पर अकेले उड़ान भरे।
भारतीय मूल की वनीजा रूपाणी (17) ने हेलिकॉप्टर को इंजीन्यूटी नाम दिया है। हिंदी में इसका मतलब है किसी व्यक्ति का आविष्कारी चरित्र।

आपको बता दें कि वनीजा अलबामा नार्थ पोर्ट में हाई स्कूल जूनियर हैं। मंगल हेलिकॉप्टर के नामकरण के लिए नासा ने ‘नेम द रोवर’ नाम से एक प्रतियोगिता आयोजित की थी, जिसमें 28,000 प्रतियोगी शामिल हुए थे। इसमें वनीजा की ओर से सुझाए गए नाम को फाइनल किया गया है।

नासा ने बताया कि मंगल के एटमासफियर में यह छोटा हेलिकॉप्टर सतह से 10 फीट ऊंचा उठकर एक बार में 6 फीट तक आगे जाएगा। इसके साथ ही वह और आगे बढ़ेगा। नासा में इस प्रोजेक्ट के मैनेजर मिमि आंग ने कहा कि यह उड़ान उतनी ही रोमांचक होगी जितना पहली बार राइट ब्रदर्स के लिए रही होगी।

मिशन से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि अगर यह सफल होता है तो हमारे लिए मील का पत्थर होगा। नासा की प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि इसकी सफलता के बाद अंतरिक्ष की दुनिया में खोज करना हमारे लिए और आसान हो जाएगा।

loading...
Loading...

Related Articles