Wednesday, September 30, 2020 at 1:52 AM

इस घरेलू हेयर डाई से अपने सफेद बालों की समस्या को करें दूर और पाएं खूबसूरत बाल

बदलती लाईफस्टाई से हर किसी का जीवन भी भगदौड़ भरा हो गया है जिसकी वजह से लोगों का खान पान भी भगदौड़ भरा हो गया है जिसके चलते सफेद बालों की समस्या हर किसी को हो जाती है, इस समस्या को छुपाने के लिए लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं जो कि केमिकल की वजह से आपके बालों को और नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आप फाइटो-न्‍यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिज पदार्थ से भरपूर आंवले की मदद ले सकते हैं। आंवले से बनी नेचुरल डाई बालों की सफेदी को दूर करेगी। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

आवश्यक सामग्री

– लोहे की कढ़ाई
– पानी 1 कप
– आंवला पाउडर 2 चम्‍मच

बनाने की विधि

लोहे की कढ़ाई को गैस पर चढ़ाएं और उसमें 1 कप पानी डालें। फिर इसमें आंवला पाउडर डालें और 15 मिनट तक उबालें। जब यह उबलना शुरू हो जाए तब इसे बंद कर दें। अब कुछ देर के बाद इस मिश्रण को किसी स्‍टील की कटोरी में छान लें। लीजिए आपकी हेयर डाई तैयार हो चुकी है।

लगाने का तरीका

इस हेयर डाई को अपने वाइट बाल पर टूथब्रश की मदद से लगाएं। या फिर आप चाहें तो इससे अपने पूरे बालों को कवर कर लें। वे लोग जिनकी खोपड़ी से बाल उड़ चुके हैं, वो अपन स्‍कैल्‍प पर भी इसे लगा सकते हैं। इस पेस्‍ट को कम से कम 8 घंटे के लिए लगाएं रखें, फिर बालों को सादे पानी से धो लें। यदि आप इसे लगाने के बाद शैंपू कर लेंगे तो बालों पर रंग नहीं चढ़ेगा।

loading...
Loading...