उत्तर प्रदेशलखनऊ

बंधन हटा तो जमकर की रक्षाबंधन की खरीदारी

-एक दिन पहले ही सरकार ने मिठाई व राखी की दुकानें खोलने की दी इजाजत
-खूब बिकी राखी व गिफ्ट पैक, मिठाई की दुकानों पर भी उमड़ी भीड़

लखनऊ। राखी का त्योहार हो और घेवर की मिठास चखने को न मिले तो भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक यह पर्व पूरा नहीं होता। यह कहना है इंदिरानगर स्थित एक मिष्ठान्न विक्रेता के यहां शॉपिंग करने आए परीक्षित कुरील का। ऐसे ही कई ग्राहकों ने रविवार को रक्षाबंधन के त्योहार के मद्देनजर मिठाई की दुकानों से जमकर खरीदारी करी। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रत्येक सप्ताह शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन लगा रखा है। ऐसे में मिठाई व राखी कारोबारियों ने जिला प्रशासन के माध्यम से अपनी मांग शासन तक पहुंचाते हुए कहा था कि यह त्योहार का मौका है। लॉकडाउन के कारण पहले से ही व्यापार ठप्प पड़ा है। ऐसे में अगर इस वीकेंड दुकानें खोलने की अनुमति नहीं मिली तो बर्बाद हो जाएंगे। इस मांग का संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार ने रविवार को मिठाई व राखी की दुकानें खोलने की छूट दे दी। इसी के चलते रविवार को जमकर खरीदारी हुई। गौर हो कि कि रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर रविवार को शहर की सभी मिठाई व राखी की दुकानें खुली रहीं।  इस दौरान लोगों ने त्योहार को लेकर जमकर खरीदारी की। बेकरी से लेकर हलवाई की दुकान और राखी की दुकानों से लेकर चॉकलेट गिफ्ट आइटम के लिए दुकानों पर सुबह से ही भीड़ जमा होने लगी। लोगों में खरीदारी को लेकर उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुकान खोलने के लिए निर्धारित समय से पहले ही कई लोग खरीदारी करने पहुंच गए। इससे उत्साहित दुकानदारों ने भी जमकर कारोबार किया। लखनऊ के दोनों तरफ यानी पुराने शहर से लेकर नये ट्रांस गोमती एरिया के तमाम बाजारों में भी राखी की रौनक देखने को मिली। हालांकि वीकेंड लॉकडाउन के चलते अन्य चीजों की दुकानें बंद रहीं तो इसका पूरा लाभ राखी व मिठाई दुकानदारों को मिला। आलम यह रहा कि टैÑफिक जाम की समस्या भी कहीं नहीं दिखी। चौक, आलमबाग, बंगला बाजार, अमीनाबाद, गणेशगंज, नाका व निशातगंज से लेकर इंदिरानगर, अलीगंज, गोमतीनगर, तकरोही अम्बेडकर चौराहा व टेढ़ी पुलिया व इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर लगी मिठाई व राखी की दुकानों पर ठीक-ठाक लोगों की भीड़ दिखी।
दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने  सख्ती के साथ वीकेंड लॉकडाउन लगाने की घोषणा की हुई है। हालांकि सरकार ने दरियादिली दिखाते हुए रविवार को छूट दे दी। चौक बाजार के कारोबारी अमित कुमार बताते हैं कि लॉकडाउन के चलते हर रविवार घर की चारदीवारी में गुजारना पड़ता था। जबकि इस बार रक्षाबंधन के चलते प्रशासन द्वारा दी गई छूट से कारोबार करने का अवसर मिला है। वहीं मधुरिमा स्वीट्स के मालिक मनीष ने बताया कि सरकार की छूट से कारोबार हुआ लेकिन कोरोना की वजह से बिक्री अनुमान से कम ही रही।

्गाइडलाइन को मान रहे व्यापारी-एडीएम प्रशासन
एडीएम प्रशासन एपी सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार दृवारा दी गई छूट के बाद मिठाई व राखी कारोबारियों को रविवार को दुकान खोलने की इजाजत दी गई थी। व्यापारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग समेत लॉकडाउन गाइडलाइन का पालन करते हुए ही कारोबार किया है।

loading...
Loading...

Related Articles