Thursday, October 1, 2020 at 7:35 AM

पशुसेड के 53 लाभार्थियों को गौशाले से दी गई 1-1 गाय

गभिरन (जौनपुर)– खुटहन ब्लाक से किसानो को दिए गये पशुसेड को लेकर एक अनोखी पहल की शुरुआत मंगलवार को की गई। डीसी मनरेगा भूपेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा अलग अलग गांवों से पशुसेड के 53 लाभार्थियो को एक एक गाय देकर इस नयी पहल का आगाज कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे बेसहारा गोवंसो की सुरक्षा के साथ साथ पशुशालाओं पर नित्य बढ़ रहे भार से मुक्ति मिलेगी। उन्होने 53 किसानों को अपने हाथों से गाय की रस्सी पकड़ा कर उनके सुपुर्द किया।

श्री सिंह ने बीडीओ गौरवेन्द्र सिंह की इस उत्कृष्ट सोच को कार्य रूप में परिणीत कराने की सराहना करते हुए कहा कि वास्तव में यह एक अनोखी और नेक पहल है। जिसका अनुपालन पूरे जिले में कर बेसहारा गोवंशो को आसरा दिया जा सकता है। बीडीओ ने कहा कि शासनादेश का मानक पूरे करने के बाद भी सभी लाभार्थी किसानों को अपने नजदीकी पशुशाला से एक एक गाय अवश्य लेना है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में संचालित तीन गोशालाओं में साढ़े पांच सौ से अधिक गोवंश और गाये है। जो हमारे मानक से काफी अधिक है। पशुसेड के लाभार्थी किसानो के माध्यम से ही ब्यवस्था को संतुलित रूप से सुचारु पूर्वक चलाया जा सकता है। इसकी शुरुआत क्षेत्र के छताईकला, लोढ़िया,अक्खीपुर और उसरौली गांव के लाभार्थियों से कर दी गई है।

पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. चंद्रभान ने कहा कि बरसात के मौसम में पशुओं के देखरेख की विशेष आवश्यकता होती है। क्षमता से अधिक पशु होने पर उनको सुरक्षित और सूखा स्थान पशुशाला में अपेक्षाकृत नहीं मिल पाता। उन्होंने कहा कि गाय ले जाने वाले सभी किसानों की सूची तैयार कर ली गयी है। मवेशियों के कान पर टैग भी लगा है। यदि वह बीमार या मर जाता है तो इसकी सूचना देना पशुपालक की जिम्मेदारी है। इस मौके पर राहुल मिश्रा, नरेंद्र उपाध्याय, एडीओ दुर्गबिजय, सचिव प्रमोद यादव, अखिलेश वर्मा, राजेन्द्र सिंह सोनल, अखिलेश बिंद प्रधान आदि मौजूद रहे।

loading...
Loading...