Main Sliderअंतरराष्ट्रीय

पाक की नापाक हरकत: पाकिस्‍तानी नक्‍शे में लद्दाख और जूनागढ़ भी शामिल

नई दिल्‍ली. भारत और पाकिस्‍तान के संबंधों में तनाव बरकरार है। अब पाकिस्‍तान ने एक नक्‍शा जारी कर नए विवाद को जन्‍म दे दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक बैठक के दौरान देश का नया नक्शा जारी कर दिया है और इसमें लद्दाख , जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका गया है। पाकिस्तान ने यह कदम 5 अगस्त से पहले उठाया है, जब जम्मू-कश्मीर से भारत सरकार के आर्टिकल 370 हटाए जाने को एक साल पूरा होने वाला है। यह नक्‍शा तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

जानकारी के मुताबिक इमरान खान ने कैबिनेट की बैठक के बाद देश का नया पॉलिटिकल मैप जारी किया है। इस मैप में सियाचिन को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान करते हुए दावा किया है कि भारत ने यहां अवैध तरीके से निर्माण करा रखा है। यही नहीं, यह मानते हुए कि सर क्रीक में भारत के साथ उसका विवाद है, पाकिस्तान ने साफ कह दिया है कि उसने इस इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर लिया है।जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पाकिस्तान पहले भी दावा ठोकता रहा है। खास बात यह है कि इस बार उसने गुजरात के जूनागढ़ को भी अपने हिस्से में शामिल कर लिया है। पाकिस्तान ने नए मैप में जहां एक ओर भारतीय क्षेत्रों पर अपना दावा ठोका है, वहीं दूसरी ओर जिन हिस्सों को लेकर चीन और भारत के बीच विवाद चल रहा है, उन्हें ‘अनडिफाइंड फ्रंटियर’ करार दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब पाकिस्तान यह नक्शा संयुक्त राष्ट्र के सामने पेश करने की तैयारी में है।

पाकिस्‍तान की इस हरकत ने नई बहस को जन्‍म दे दिया है। जानकारों का मानना है कि आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्‍तान बौखला गया है और इसीलिए यह सब हरकतें कर रहा है।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button