अंतरराष्ट्रीय

खदान मजदूर बना करोड़पति

नई दिल्ली। तंजानिया (Tanzania) के रहने वाले सैनिनिऊ लैजेर पहले गरीब थे लेकिन जब मिला तो छप्पड़ फाड़ कर मिला। खबरों के अनुसार,  खदान में काम करने वाले सैनिनिऊ लैजेर को खुदाई के दौरान 6.3 किलोग्राम (13.9 पाउंड) के दो तंज़ानाइट रत्न  मिले जिसकी कीमत 14.7 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

इससे पहले जून के महीने में ही इस व्यक्ति को विश्व के सबसे बड़े दो तंज़ानाइट रत्न मिले थे जिसे बेचकर उन्हें 23.5 करोड़ रुपये मिले थे। बता दें, तंज़ानाइट केवल उत्तरी तंजानिया में पाया जाता है और इसका उपयोग आभूषण बनाने के लिए किया जाता है। यह पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक है, और एक स्थानीय भूविज्ञानी का अनुमान है कि इसकी आपूर्ति अगले 20 वर्षों के भीतर पूरी तरह से समाप्त हो सकती है।

तंजानिया के वित्त मंत्री फिलिप म्पैंगो द्वारा 4.8 बिलियन तंजानिया शिलिंग ($ 2.1 मिलियन) का एक डमी चेक सौंपा गया। सैनिनिऊ लैजेर ने इस समारोह में कहा,”मैं सरकार के प्रस्ताव से बहुत खुश हूं और जो मुझे ऑफर दिया गया है वो काफी संतोषजनक है। मेरे पास इस बारे में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं है।” सैनिनिऊ की उम्र 52 साल है। सैनिनिऊ लैजेर ने इन पत्थर को बेचकर बड़ी रकम कमाने के बाद कहा कि वो इन पैसों से एक स्कूल और शॉपिंग मॉल बनवाएंगे।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button