अंतरराष्ट्रीय

बेरूत में धमाके – भारत में खलबली, सभी विस्फोटकों की सुरक्षा जांच के आदेश

नई दिल्ली। लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण धमाके से भारत में भी एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने अपने फील्ड ऑफिसेज को 48 घंटे के भीतर गोदामों और बंदरगाहों में स्टोर किए गए विस्फोटकों की सुरक्षा और फायर स्टैंडर्ड की जांच करने को कहा है। इसका कवायद का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इन विस्फोटकों के कारण जानमाल को कोई नुकसान न हो।

सीबीआईसी ने कहा कि हाल में ऐसी सामग्री से विदेश में हुए धमाके की एक घटना के मद्देनजर एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया जा रहा है। सीबीआईसी ने ट्वीट किया, ‘सीबीआईसी ने हाल में कस्टम्स और फील्ड फॉर्मेशंस को 48 घंटे के भीतर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि पूरे देश में गोदामों और बंदरगाहों में स्टोर की गई खतरनाक और विस्फोटक सामग्री सभी सेफ्टी और फायर स्टैंडर्ड को पूरा करती हैं। इससे जानमाल को कोई खतरा नहीं है।’

बेरूत में भीषण धमाका
मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए एक भीषण धमाके में 135 लोगों की मौत हो गई और 5000 घायल हो गए। माना जा रहा है कि बेरूत बंदरगाह में एक वेयरहाउस में 2000 मीट्रिक टन से अधिक अमोनियम नाइट्रेट रखा गया था जिसके कारण यह धमाका हुआ।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button