Main Sliderराष्ट्रीय

HAL से वायुसेना के लिए खरीदे जाएंगे 106 बेसिक ट्रेनर विमान, मिली मंजूरी

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना के लिए 106 बेसिक ट्रेनर विमानों (बीटीए) की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी है। ये विमान सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएएल से खरीदे जाएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देते हुए कुल 8722.38 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी प्रदान की गई है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड ने सफलतापूर्वत बेसिक ट्रेनर एयरफ्राफ्ट एचटीटी-40 का विकास किया है। इसके प्रमाण की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही 106 विमान वायुसेना के प्रशिक्षण कार्य के लिए खरीदे जाएंगे। बेसिक ट्रेनर वे विमान होते हैं जिसमें पायलट शुरूआती प्रशिक्षण हासिल करते हैं। पहले चरण में 70 बीटीए खरीदे जाएंगे तथा वायुसेना में इनके बेड़े का संचालन शुरू होने के बाद 36 और विमानों की खरीद की जाएगी।

डीएसी ने नौसेना एवं तटरक्षक बलों के जहाजों में इस्तेमाल होने वाली सुपर रैपिड गन माउंट (एसआरजीएम) की खरीद को भी मंजूरी प्रदान की है। इससे नौसेना एवं तटरक्षक बल की फायरिंग क्षमता में इजाफा होगा। इनका निर्माण भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) द्वारा किया जाएगा। दरअसल, यह एसआरजीएम का संशोधित संस्करण है जो मिसाइल और तीव्र हमला करने वाले शस्त्रों को निशाना बनाता है।

इसके अलावा 125 एमएम एपीएफएसडीएस आमीनेशन की खरीद को भी मंजूरी प्रदान की गई है जिसमें 70 फीसदी देशी कंटेंट होगा। डीएसी ने एके 203 की खरीद को तेज करने तथा अनमैंड एरियल व्हीकल अपग्रेड करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button