Main Sliderराष्ट्रीयशिक्षा—रोजगार

Board of technical education: कोरोना संकट को देखते हुए कैंसिल हुई डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं, जानें किस तरह पास किए जाएंगे छात्र

नई दिल्ली: कोरोना संकट को देखते हुए बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन Board of technical education ने डिप्लोमा कोर्सेज के लिए सभी परीक्षाओं को पूरी तरह रद्द कर दिया है, राहत की बात ये है कि सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को आंतरिक मूल्यांकन और पिछले साल के परफॉर्मेंस के बेस पर प्रमोट किया जाएगा,

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, इस साल में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के लिए कुल 50 फीसदी वेटेज दिया जाएगा और बीते साल की अंतिम परीक्षा में मिले अंकों का 50 प्रतिशत दिया जाएगा। साथ ही नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर कोई भी छात्र अपने स्कोर में सुधार करना चाहता है तो, उसे परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, भविष्य में होने वाली परीक्षा में पिछले किसी भी सेमेस्टर में कंपार्टमेंट या बैक करने वाले छात्रों को शामिल होना होगा। जिस भी स्टूडेंट के पास बीते सेमेस्टर में से किसी एक में कम्पार्टमेंट है और जिसने कोर्स की अवधि पूरी कर ली है, उन्हें सभी सेमेस्टर के लिए अपने डिप्लोमा को हासिल करने के लिए एक साल का एक्सटेंशन दिया जाएगा।

इससे पहले दिल्ली ने राज्य के सभी यूनिवर्सिटी को फाइनल ईयर की परीक्षा या सेमेस्टर परीक्षा आयोजित नहीं करने के आदेश दिए थे, हालांकि हाल ही में यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि राज्य सरकारों के पास ऐसा फैसला करने का अधिकार नहीं है। डिग्री कोर्सेज के लिए फाइनल ईयर की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित होंगी।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button