टेक मित्र

इंस्टाग्राम और यूट्यूब के यूजर्स का डेटा लीक, नाम, फोन नंबर समेत पते का हो सकता इस्तेमाल

नई दिल्ली। गूगल के यूट्यूब, फेसुबक के इंस्टाग्राम और बाइटडांस के टिकटॉक के बारे मे इस बात का खुलासा हुआ है कि इन तीनों प्लेटफॉर्म के करीब 23.5 करोड़ यूज़र्स का डेटा लीक हो चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक यूज़र्स के पर्सनल प्रोफाइल के डेटा को डार्क वेब पर बेच दिया गया हैं। रिपोर्ट में सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स के हवाले से कहा गया है कि लीक हुआ डेटा अलग-अलग डेटासेट्स पर पहुंच चुका है।

इनमें से जो दो सबसे खास डेटा सेट हैं उन पर लगभग 10 करोड़ यूज़र्स का डेटा सेव है। इसमें उन यूज़र्स के भी प्रोफाइल हैं जिन्हें इंस्टाग्राम से हटा दिया गया है। तीसरा सबसे बड़ा डेटा सेट 4.2 करोड़ टिकटॉक यूज़र्स का था, इसके बाद लगभग 40 लाख डेटा सेट यूटयूब यूज़र्स की प्रोफाइल थी। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इनमें मौजूद हर पांच रिकॉर्ड में से एक में यूज़र का फोन नंबर, अड्रेस, प्रोफाइल नेम, फुल रियल नाम, प्रोफाइल फोटो, अकाउंट डिस्क्रिप्शन के साथ फॉलोअर्स की संख्या और लाइक्स के सारी डीटेल भी मौजूद हैं।

बताया जा रहा है कि स्पैमर्स और साइबर क्रिमनल्स के लिए ये जानकारियां काफी काम की हैं, जिससे वह फिशिंग कैंपेन चलाते हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक लीक डेटा के पीछे डीप सोशल नाम की एक कंपनी का हाथ है, जिसने 2018 में फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के प्रोफाइल को स्क्रैप करने के बाद बैन कर दिया था।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button