लाइफ स्टाइल

चेहरे पर पिंपल्स के लिए आजमाएं ये उपाय नहीं होगा कोई नुकसान

अपना चेहरा किसे नहीं पसंद होता लेकिन जब इसी चेहरे पर कोई दाग धब्बा या फिर किसी तरह का दाना या पिंपल जैसी कोई चीज निकल आती है

तो जैसे लोग डिप्रेशन के शिकार होने लगते है कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पाएं लेकिन अब आपको परेशान होने कि जरूरत नहीं है आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर इस समस्या से रातों रात छुटकारा पा सकते हैं।

शहद और  दालचीनी

शहद और दालचीनी दोनों में एंटी इंफ्लामेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल के साथ-साथ पोर्स और एक्ने की समस्या से भी निजात दिला देते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच शहद में एक चमम्च दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कपीब 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

टी ट्री ऑयल
इस ऑयल में शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल को हटाने में मदद करते है। इसके लिए 1 पार्ट टी ट्री ऑयल में 9 पार्ट पानी मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। अगर जरूरी हैं तो आप मॉश्चराइजर भी लगा सकते हैं। इसे आप रोजाना 1-2 बार जरूर लगाए।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सूजन कम करने के साथ जलने और घावों को ठीक करने में मजदद करता है। इसके साथ ही यह पिंपल्स से आसानी से निजात दिला देता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को मॉश्चराइजर की तरह स्किन में अच्छी तरह लगा लें। इसे दिन में 1-2 बार इस्तेमाल करे।

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसे लगाने के लिए लहसुन की 2-3 कली लेकर पीस लें। इसके बाद इसे पिंपल में लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। अगर आपको लहसुन लगाने के बाद अधिक खुजली, जलन या फिर स्किन लाल हो जाती हैं तो तुरंत चेहरा धो लें।

सेब का सिरका
सेब के सिरका में कार्बनिक अम्ल होता है जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। लेकिन इसे लगाने से पहले जान लें कि इसके कारण त्वचा पर जलन या फिर जल सकती है, इसलिए इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 भाग सेब के सिरका में 3 भाग पानी मिला लें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 4-5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए दिन में 1-2 बार इस्तेमाल करे।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button