Sunday, October 25, 2020 at 1:49 AM

स्वस्थ महिला स्वस्थ बिहार अभियान के तहत छात्रों ने किया विभिन्न स्थानों का यात्रा

RUPESH RANJAN SINHA

पटना। पटना शहर में एक अनूठा जागरूकता अभियान देखा गया जब आईजीआईएमएस नर्सिंग कॉलेज के छात्रों, महिलाओं तथा आशा कार्यकर्ताओं के साथ एक ऑडियो वैन ने शहर के विभिन्न स्थानों की यात्रा की और परिवार नियोजन सेवाओं तथा सम्मान के साथ देखभाल के बारे में बात की। इस वैन ने 10 दिनों की यात्रा के दौरान पटना के विभिन्न इलाकों जैसे पाटलिपुत्र कॉलोनी, बोरिंग रोड, गांधी मैदान, कंकड़बाग, राजेन्द्र नगर, अशोक राज पथ, बोरिंग कैनाल रोड, राजा पुल, गोसांई टोला, मैनपुरा, मंडीरी, सब्जीबाग, सगुना मोड़, राजा बाजार, आशियाना नगर, एजी कॉलोनी, दिघा, कुर्जी तथा नासरीगंज में 22-35 आयुवर्ग की विवाहित महिलाओं से बड़े पैमाने पर बातचीत की।

स्वस्थ महिला स्वस्थ बिहार अभियान में उन महिलाओं की भागीदारी देखी गई जो शुरू में अपने अनुभव साझा करने में हिचकिचाती थी, लेकिन बाद में धीरे-धीरे आगे आई और परिवार नियोजन सेवाएं प्राप्त करने के बारे में अपने अनुभवों को साझा करने के लिए बात की और बताया कि उन्हें ये सेवाएं, देखभाल तथा सम्मान के साथ मिली या नहीं। लॉकडाउन अवधि के दौरानए अभियान के संदेश के साथ सुजनी बैग बनाने के लिए ष्ष्बिहार्ट नामक एक महिला कारीगर समूह के साथ मिलकर अभियान चलाया गया और महिलाओं की इस उद्देश्य के लिए एकजुटता दिखाने के लिए बैग वितरित किया गया। इसमें एक टोल फ्री नंबर 1800 121 51 51 51 भी शुरू किया गया, जहां महिलाएं एक मिस्ड कॉल देकर अपने अनुभव साझा कर सकती हैं।

परिवार नियोजन गर्भनिरोधकए गर्भसमापनए प्रजनन प्रबंधनए परामर्शए नियमित जांच आदि प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के व्यापक विकल्प क्षेत्र को शामिल करता है। यह व्यक्तियों/परिवारों को स्वायत्ता प्रदान करने और उनके प्रजनन विकल्पों को नियंत्रित करने के लिए सलाह प्रदान करता है। परिवार नियोजन सेवाओं तक पहुंचने के दौरान महिलाएं अक्सर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा सम्मानित महसूस नहीं करती हैं। ज्यादातर दूरदराज के इलाकों मेंए महिलाएं अक्सर डॉक्टर से बात करने में डरती हैं क्योंकि उन्हें डांटने या पीटने का डर होता है।

कभी.कभी स्वास्थ्यकर्मियों से जुड़ी कई ऐसी घटनाएं सामने आती है जो महिलाओं के साथ उनकी जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव करते हैं। अस्पतालों में अपर्याप्त सुविधाएं और गन्दगी भी प्रमुख मुद्दे हैं। अब पटना की महिलाएं स्वस्थ महिला स्वस्थ बिहार अभियान के साथ जागरूकता रैली कर रही हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक परिवार को सम्मान तथा गरिमा के साथ परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध हों।

loading...
Loading...