Tuesday, December 1, 2020 at 5:30 AM

केला, दही जैसे आहार बेहतर स्वास्थ्य के लिए लाभदाय तो हैं, लेकिन सेवन के समय ध्यान रखें ये नियम, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

हर कोई चाहता है फिट और तंदुरुस्त रहना और अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी माना भी जाता हैं सेहतमंद भोजन से ही बेहतर स्वास्थ्य मिल सकता है, इसके लिए हर कोई अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करता है जो कई पोषक तत्वों से युक्त हों और शारीर को फायदा पहुंचाएं,

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यही सेहतमंद आहार आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है, जी हां, कुछ आहार के सेवन करने से जुड़े नियम होते हैं

अगर उनका पालन नहीं किया जाए तो वे गुणों से भरपूर होने के बावजूद शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही आहार की जानकारी देने जा रहे हैं।

केला [banana]

पौष्टिक गुणों से भरपूर केले का सेवन करने से शरीर और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। मगर वही इसे खाने पेट खाने से एनर्जी लो होने के साथ पेट से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर कही सुबह नाश्ते के समय आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसे खाली पेट खाने की जगह इसे दूध में मिलाकर शेक बनाकर पीएं।

ज्‍यादा गर्म दूध [More hot milk]
सोने से पहले या शाम के समय दूध का करने से शरीर को शक्ति मिलने के साथ अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।‌ मगर इसे गुनगुना गर्म कर पीना चाहिए। ज्यादा गर्म दूध पीने से इसमें मौजूद लैक्टोज इसे पचाने में समय लेती है।

चावल [Rice]

आमतौर पर लोग चावल में खाना बेहद पसंद करते हैं। मगर इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने से यह पचाने में समय लगता है। साथ हाई कैलोरी से भरपूर होने से इसका सेवन करने से बढ़ाते वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना है।

खाने से पहले दही का सेवन करना [Eating yogurt before meals]
अक्सर लोग डिनर से पहले खाली पेट दही खाना पसंद करते हैं। मगर इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड पेट की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में अगर आप दही को खाना ही चाहते हैं तो इसका सेवन डिनर के बाद या सोने से करीब 1 घंटा पहले करें। इससे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने के साथ मांसपेशियों और हड्डियों में मजबूती आती है‌।

डबल चीज फूड [Double Cheese Food]
किसी भी डिश में चीज डालने से खाने का स्वाद भले ही दोगुना हो जाता है। मगर फिर भी डबल चीज फूड को रात के समय खाने से बचना चाहिए। असल में, इसमें फैट अधिक मात्रा में होने से यह पचने में समय लेता है। ऐसे में पेट को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डबल चीज से तैयार चीजें जैसे कि टोस्ट, सैंडविच, पिज्जा आदि चीजों को शाम या रात के समय खाने से बचना चाहिए।

loading...
Loading...