Sunday, October 18, 2020 at 8:05 PM

धान खरीद केन्द्र पर 02 इलेक्ट्रानिक कांटा, 01 नमीमापक यंत्र, विनोइंग फैन एवं डबल जाली का छलना एवं बोरी की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर लें:- जिलाधिकारी

जिन कृषकों ने गेंहू खरीद में पंजीकरण करा चुके है उन्हें नवीन पंजीकरण की आवश्यकता नहीं हैः-डीएम

धान खरीद में अनियमियता एवं लापरवाही मिलने पर केन्द्र प्रभारी पर क़ड़ी कार्यवाही की जायेगीः-अविनाश

हरदोई।। विगत 28 सितम्बर 2020 को देर सायं कलेक्टेªट सभागार में 01 अक्टूबर 2020 से प्रारम्भ होने वाली धान खरीद के सम्बन्ध में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने उपस्थित धान क्रय एजेसिंयो के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक धान खरीद केन्द्र पर 02 इलेक्ट्रानिक कांटा, 01 नमीमापक यंत्र, विनोइंग फैन एवं डबल जाली का छलना एवं बोरी की व्यवस्था पहले से करना सुनिश्चित कर लें तथा धान क्रय केन्द्र पर आने वाली महिला किसानों का धान वरीयता पर क्रय किया जायेगा और धान क्रय केन्द्र पर किसानों के लिए पेयजल, छाया आदि की व्यवस्था भी कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहाकि भारत सरकार द्वारा धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य गे्रड ए रू0- 1888.00 व काॅमन धान का रू0- 1868.00 घोषित किया गया है और जनपद में 61 धान क्रय केन्द्र बनाये गये है जिनमें विपणन शाखा के 15, पीसीएफ के 23, पीसीयू के 14, एसएफसी के 08 व भारतीय खाद्य निगम का 01 क्रय केन्द्र बनाया गया है। उन्होने कहा कि किसान पूर्व वर्षो की भांति धान विक्रय हेतु आॅनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है और इसके लिए किसान अपने स्मार्ट फोन अथवा साइबर कैफे एवं जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से पंजीकरण करा सकते है तथा जिन कृषकों ने गेंहू खरीद में पंजीकरण करा चुके है उन्हें नवीन पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
जिलाधिकारी ने धान क्रय एजेसियों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्रय केन्द्रों पर क्रय किये धान की प्रति बोरी 40 कि0ग्रा0 की भराई जायेगी और बोरों की सिलाई मशीन से की जायेगी तथा भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में मशीन की सिलाई के उपरान्त ही धान से भरे बोरों का सम्प्रदान मिलर को किया जायेगा और इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि खरीद में पहले पूर्व वर्ष के जूट के बोरों का प्रयोग किया जाये उसके बाद ही नए बोरों का प्रयोग किया जाये। जिलाधिकारी ने किसानों से कहा है कि धान क्रय केन्द्र पर आने वाली किसी प्रकार की समस्या के निस्तारण के लिए अपर जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में स्थापित कन्ट्रोल रूम नम्बर 05852-234537 पर सम्पर्क करें। उन्होने कहा कि धान खरीद के सम्बन्ध में उनके एवं नामित नोडल अधिकारियों द्वारा धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जायेगा और जिस केन्द्र पर धान खरीद में अनियमियता एवं लापरवाही मिलेगी, वहां के केन्द्र प्रभारी पर क़ड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, सभी उप जिलाधिकारी, डिप्टी आर0एम0ओ0 अनुराग पाण्डेय, सहायक निबंधक सहकारी समितियां, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, सहित अन्य सम्बधित एजेसिंयों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

loading...
Loading...