Saturday, October 17, 2020 at 7:59 AM

कहीं आप भी तो नहीं पीते डिस्पोजेबल या थर्माकोल में चाय, तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

कॉलेज स्टूडेंट्स हों या फिर घर के बाहर काम करने वाले इन लोग के लिए थडी या रेस्टोरेंट पर थर्माकोल के कप में चाय पीना एक आम बात है,

यहां तक की पार्टी-फंक्शन में भी आजकल थर्माकोल के कप ही इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि थर्माकोल कप कितने नुकसानदायक हैं और आपकी जान के लिए खतरा हैं। जी हाँ, थर्माकोल के बने ये आइटम आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाने के साथ ही जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं थर्माकोल से होने वाले सेहत को इन नुकसान के बारे में।

पेट खराब
पेट खराब होने के पीछे भी थर्मोकोल के डिस्पोजेबल का नियमित रूप से इस्तेमाल करना हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पूरी तरह से हाइजीनिक नहीं होते हैं। इनमें गर्म चीजें डालने पर इसमें जमे बैक्‍टीरिया और कीटाणु उसमें घुल जाते हैं और शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं।

 

पाचन तंत्र खराब
डॉक्टर्स बताते हैं कि चूंकि यह कप थर्मोकोल से बनाए जाते हैं, इसलिए इसमें से चाय या खाने के सामान का रिसाव ना हो इसके लिए इस पर वैक्स की परत चढ़ाई जाती है। जब भी हम इनमें चाय या कॉफी पीते हैं, तो उसके साथ वैक्स भी हमारी बॉडी में जाता है। इसकी वजह से आंतों की समस्या और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे हमारे पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है।

एलर्जी
अगर आप नियमित रूप से प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय, कॉफी या गर्म चीजें पीते हैं और ऐसे में आपको एलर्जी हो जाए, तो इसकी वजह यह कप हो सकता है। बॉडी पर रैशेज होने लगेंगे और यह धीरे-धीरे बढ़ भी सकते हैं। थर्मोकोल के इस्तेमाल से हुई एलर्जी का पहला संकेत गले में खराश या दर्द होना है।

 

कैंसर होने की समस्‍या
विशेषज्ञों की माने तो थर्माकोल के कप पॉलीस्टीरीन से बने होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है। ऐसे में यह जरूरी है कि जितना हो सके इसके इस्तेमाल से बचें। जब हम थर्माकोल के कप में गर्म चाय डालकर पीते हैं, तो इसके कुछ तत्व गर्म चाय के साथ घुलकर पेट में चले जाते हैं और यह अंदर जाकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म देते हैं। इस कप में मौजूद स्टाइरीन से आपको थकान, फोकस में कमी, अनियमित हॉर्मोनल बदलाव के अलावा और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

loading...
Loading...