Main Sliderअंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान फिर दिखा रहा है चीन के लिए प्यार, दोस्ती को लेकर दी अनोखी मिसाल

बीजिंगः चीन का प्यार पाकिस्तान के लेकर फिर उमड़ आया है। चीन के अधिकारी ने शनिवार को पार्टी कांग्रेस में पाकिस्तान को चीन का बहुत अच्छा दोस्त बताया है। हर पांच साल पर होने वाले कम्युनिस्ट पार्टी के हफ्ते भर तक चलने वाले कार्यक्रम में सीपीसी इंटरनेशनल डिपार्टमेंट के उपमंत्री गुओ जोऊ ने दोस्ती की अनोखी मिसाल देते कहा कि ‘पाकिस्तान हमारा पक्का दोस्त है और दोनों देशों की दोस्ती शहद सी मीठी और लोहे सी मजबूत है।’

18 से 24 अक्तूबर तक चलने वाली इस कांग्रेस में सीपीसी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 5 वर्षीय दूसरे कार्यकाल के लिए नए नेताओं का चयन करेगी। पार्टी कांग्रेस के इतर पाकिस्तानी मीडिया के एक सवाल के जवाब में गुओ ने ये बातें कहीं। माना जाता है कि यह पहले से तया होता है कि कांग्रेस में क्या कहा जाना है, जो दिखाता है कि पार्टी की प्राथमिकता क्या है। इसके अलावा गुओ ने उत्तर कोरिया और जापान के साथ संबंधों के बारे में भी बात की। गुओ ने कहा कि पार्टी अगले 5 सालों में अपने पड़ोसी के साथ संबंधों को और मजबूत बनाने पर ध्यान देगी, क्योंकि चीन की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है।

2012 के बाद शी के पहले कार्यकाल में भी यह प्रभावी रहा. ज्ञात रहे कि 2012 के बाद पहली बार चीन ने पड़ोसियों के साथ संबंधों को लेकर स्पेशल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था। उन्होंने कहा, ‘चीन के कई सारे पड़ोसी हैं. जमीन से जुड़ी सीमा पर हमारे 14 पड़ोसी हैं, जबकि समुद्री सीमा पर कई अन्य पड़ोसी हैं। अच्छे पड़ोसियों के बिना हम देश की सुरक्षा नहीं कर सकते।

loading...
Loading...

Related Articles