Friday, December 4, 2020 at 10:45 PM

संत कबीर नगर, मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिला ग्राम प्रधानों एवं सभासदों से वर्चुअल संवाद

संतकबीरनगर।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मिशन शक्ति कार्यक्रम के अन्तर्गत सूबे के महिला ग्राम प्रधानों एवं सभासदों से वीडियो काॅफ्रेसिंग एवं जूम वेविनार के माध्यम से वर्चुअल संवाद किया तथा ग्राम पंचायतों में हुए विकास कार्यो, नारी सशक्तिकरण, सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलम्बन की दिशा में प्रतिनिधियों द्वारा किये गये कार्यो के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी।
उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा नारी सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत जागरूकता टीम का गठन किया गया है जो गाॅवों में जा कर नारी के सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलम्बन के प्रति लोगों जागरूक करने का कार्य करेगें। नारी सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार विभिन्न योजनाएं यथा ‘‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं’’, कन्या सुमंगला योजना, मातृ वन्दन, उज्जवला योजना, आदि सफलतापूर्वक संचालित कर रही है। जिससे महिलाओं में आत्म सम्मान सुरक्षा एवं स्वावलम्बन की भावना जागृत हो रही है। सरकार की ऐसी योजनाएं महिलाओं के प्रति भेदभाव को दूर किये जाने मे मील का पत्थर साबित हो रही है। जिसमें ग्राम पंचायतों एवं नगर निकायों के जन प्रतिनिधियों का विषेश योगदान सराहनीय है।
उन्होंने कहा कि शासन योजना बनता है प्रशाासन उसे अमल में लाता है किन्तु जनप्रतिनिधियों द्वारा जागरूकता के माध्यम से शासन की योजनाओं को सफल बनाया जा सकता हैं। उन्होेंने सभी जिलाधिकारियों से अपेक्षा भी की कि महिलाओं के सम्मान सुरक्षा स्वावलम्बन की साप्ताहिक समीक्षा की जाए।
जनप्रतिनिधियों से संवाद के दौरान उन्होंने नारी सशक्तिकरण की दिशा में सरकार द्वारा चलाये जा रहें विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों यथा 190 वूमेन पावर, 181 घरेलु हिंसा, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस, 108 एम्बुलेंस एवं 102 महिला एवं बच्चों के लिए एम्बुलेंस के बारे में जनप्रतिनिधियों को बताया। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधानो एवं जनप्रतिनिधियों को उक्त हेल्पलाइन नम्बरों के बारे में जन सामान्य को समय-समय पर जागरूक करते रहना चाहिए। जिससे सरकार की योजनाओं का लाभ जनसामान्य को मिल सके
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से महिला सशक्तिकरण की दिशा में और जनसामान्य को और जागरूक किये जाने अपील की ग्राम पंचायतों में बालकों को भी महिला सशक्तिकरण सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति समय-समय पर बैठक आयोजित कर जागरूक किये जाने की अपील की तथा महिला सशक्तिकरण के संबंध में संचालित सरकार की विभिन्न योजनाओं को सही क्रियान्वयन किये जाने के संबंध सभी जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधानों एवं सभासदों से अपील की। 
इस वीडियो काॅफ्रेसिंग में मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी उमा शंकर मिश्र, नगर पंचायत अध्यक्ष मगहर संगीता वर्मा तथा जनपद संत कबीर नगर के पचेठी ग्राम पंचायत की श्रीमती प्रिया पटेल, मदरहा की श्री मती बदामी, दरूआजप्ती माफी श्रीमती सुतित्रा देवी, दलेलगंज की श्रीमती पूनम चौधरी, बारीडीहा की श्रीमती मंजू चैरसिया, आदि ग्राम प्रधान एवं सभासद उपस्थित रही। 

loading...
Loading...