Friday, December 4, 2020 at 10:37 AM

त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी है आंवला पाउडर

आंवले का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता हैं। लेकिन उसके बहुत से फायदे है जो लोग आज भी नहीं जानते और बाहर के तरीके अपनाते हैं। त्वचा और बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल एक राम बाण इलाज हैं। इसमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण यह कई तरह की स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने का माद्दा रखता है।

त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए :
1. त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप आंवले को स्क्रब बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आधा चम्मच आंवला पाउडर, आधा चम्मच पीसी हुई शक्कर के साथ गुलाब जल को अच्छे से मिलाकर उसे चेहरे पर स्क्रब करें। आप हफ्ते में 3 बार स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। जल्द ही आपको इसके फायदे नज़र आने लगेंगे।

2. त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच आंवला पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच हल्दी और दो बड़े चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें और एक फाइन पेस्ट बनाएं। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन साफ करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए भी आंवला है लाभकारी:
1. अगर आप डैंड्रफ से परेशान है तो आंवला आपकी जान बचा सकता हैं। आंवले के पाउडर को दही और निम्बू के साथ मिलाकर अच्छे से घोल बना ले। इसके बाद उस घोल को बालों की जड़ में अच्छे से लगा ले। इसे सूखने तक बालों में लगे रहने दे। इसके बाद बालों को पानी से अच्छे से धो ले और बाद में शैम्पू कर ले।

2. बालों को झड़ने से रोकने के लिए, शाइन और सिल्किनेस बढ़ाने के लिए भी आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर को पानी के साथ घोल कर पूरे बालों में लगाएं और सूखने के बाद उसे पानी से धो ले। हफ्ते में एक से दो बार आप ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करते रहने से आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे। साथ ही लम्बे समय तक काले भी रहेंगे।

loading...
Loading...