Friday, December 4, 2020 at 7:22 AM

महंगा हुआ सोना-चांदी, जानिए आज क्या हो गई कीमत

नई दिल्ली। त्योहार के समय लोग जमकर खरीदारी करते हैं ऐसे में सबसे अधिक लोगों को सोने और चांदी के भाव के बारे में जानना होता है  आपको बता दें कि शुक्रवार को भारतीय बाजार में सोने और चांदी की कीमत में तेजी दर्ज की गई एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज सोने की कीमत 65 रुपये बढ़कर 49,551 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

वहीं अगर हम चांदी की बात करें तो यह 298 रुपये महंगी होकर 61,232 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई आपको बता दें कि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,486 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था जबकि चांदी 60,934 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

क्यों बढ़े सोने के दाम

सोनो के दाम राष्टरीय राजधानी दिल्ली में क्यों बढ़े हैं इसको लेकर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बाताया. उन्होंने कारण बताते हुए कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी के कारण दिल्ली में 24 कैरेट सोने के लिए सोने की कीमत में 65 रुपये बढ़ी है।

आपको बता दें कि चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. भारत में आभुषणों का विशेष महत्व माना जाता है.भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है।

loading...
Loading...