Friday, December 4, 2020 at 10:27 AM

यूं नहीं बिकता 7000 रुपए लीटर दूध…

नई दिल्ली  हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के हिसार स्थित एक अनुसंधान केंद्र ने भी घोषणा की थी कि जल्द ही गधी के दूध की डेयरी भी स्थापित की जाएगी। इस सूचना के बाद यह खबर भी खूब वायरल हुई कि गधी के दूध की कीमत 7000 रुपए लीटर है।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के शोध के मुताबिक गधी और घोड़ी के दूध में ऐसे प्रोटीन होते हैं, जो गाय के दूध में नहीं होते हैं। जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी हैं वे गधी के दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है, लेकिन लैक्टॉस बहुत अधिक होता है। गधी के दूध की ये खासियत होती है कि यह बहुत जल्दी फट जाता है और इसका पनीर नहीं बनाया जा सकता है।

गधी के दूध की होती है ये विशेषता

– गधी के दूध का उपयोग कॉस्मेटिक्स और दवा उद्योग में होता है क्योंकि कोशिकाओं को ठीक करने और इम्युनिटी बढ़ाने में फायदा पहुंचाता है।

– ऐसी किंवदंती है कि प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपैट्रा अपनी खूबसूरती कायम रखने के लिए गधी के दूध में स्नान करती थी।

– गधी का दूध महिला के दूध जैसा होता है, इसमें एंटी-एजिंग, एंटि-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। यह त्वचा को मुलायम बनाने में काम आते हैं।

– गधी के दूध में लैक्टॉज, विटामिन ए, बी-1, बी-2, बी-6, विटामिन डी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

– गधी के दूध से बने साबुन, क्रीम की बाजार में बहुत मांग है। भारत में गधी के दूध के बने कई उत्पाद बाजार में बिक रहे हैं।

– भारत में गधों की संख्या लगातार कम हो रही है लेकिन इसके दूध से बने प्रोडक्ट की मांग बढ़ने के बाद इनके संरक्षण पर काम किया जा रहा है।

एक दिन में बहुत कम दूध देती है गधी

गधी के दूध की बहुत ज्यादा डिमांड है, लेकिन हकीकत यह है कि गधी एक दिन में काफी कम दूध देती है। गुजरात में हलारी नस्ल के गधे दूध डेयरी के लिए तैयार किए जा रहे हैं। एक गधी दिन में आधा लीटर से ज्यादा दूध नहीं देती है। यह गधी की नस्ल पर निर्भर करता है।

भारत में गधी के दूध की कीमत

भारत में गधी के दूध के लिए डेयरी का प्रयास किया जा रहा है। गधी का दूध महंगा जरूर होता है क्योंकि इसका उत्पादन कम होता है। विदेशों में गधी का दूध काफी महंगा बिकता है लेकिन भारत में फिलहाल इसके दाम 7000 रुपए लीटर तक नहीं बिक रहा है। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में इसका दूध जरूर 5000 रुपए लीटर तक बिक रहा है।

loading...
Loading...