शिक्षा—रोजगार

कुछ अलग और नया करने से करियर में आगे बढ़ा जा सकता…

प्रोफेशनल लाइफ कॉलेज और स्कूल की लाइफ से बिल्कुल अलग तरह की होती है इसमें तरक्की के नए मुकाम को हासिल किया जाता है लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में कुछ बातों का बेहद खास ध्यान रखकर काफी आगे बढ़ा जा सकता है।
कॉलेज की जिंदगी के बाद पढ़ाई एक तरह से खत्म हो जाती है और जिंदगी करवट लेने लगती है कॉलेज के बाद जिंदगी में एक नए अध्याय के तौर पर प्रोफेशनल लाइफ शुरू हो जाती है।

हर क्षेत्र का ज्ञान जरूरी
दूसरों से अलग बनने के लिए जरूरी है कि हमें हर क्षेत्र का बेसिक ज्ञान होना चाहिए अपने क्षेत्र का ज्ञान तो जरूरी है ही लेकिन दूसरे फील्ड में क्या हो रहा है या क्या होने वाला है इसके बारे में भी जानकारी होनी जरूरी है अगर आपको अपने फील्ड के अलावा दूसरे फील्ड की भी जानकारी होती है तो आप भीड़ से काफी अलग दिखेंगे।

दायरे से बाहर निकलें
बनी बनाई लीक पर ना चलें जितना हो सके अपने दायरे से बाहर निकलकर सोचें आप जितना अगल कर सकेंगे प्रोफेशनल लाइफ में आपका करियर उतना ही ज्यादा ग्रोथ करेगा हमेशा अपनी सीमाओं से बाहर का सोचें।

प्रोफेशनल तालमेल
स्कूल और कॉलेज तक की जिंदगी में मस्ती ज्यादा होती थी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में भी मस्ती करें प्रोफेशनल लाइफ में मस्ती का स्तर थोड़ा कम करके प्रोफेशनल तालमेल बनाना जरूरी है आप जितना प्रोफेशनल तालमेल बनाएंगे उतना ही आगे बढ़ पाएंगे।

लीडर बनें
प्रोफेशनल लाइफ में जरूरी है कि आप एक लीडर के तौर पर उभरकर सामने आएं कॉलेज या स्कूल लाइफ में अगर आप गुमसुम रहते हों या कम बोलते हों तो इसे अपनी प्रोफेशनल लाइफ का हिस्सा न बनाएं और खुलकर सामने आकर अपनी बात रखें एक अच्छे करियर के लिए कम्यूनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल काफी मायने रखता है।

हुनर
अपने हुनर को पहचानकर कुछ नया करने की चाह हमेशा रखनी चाहिए। कुछ अलग और नया करने से करियर में आगे बढ़ा जा सकता है।

loading...
Loading...

Related Articles