Friday, March 5, 2021 at 11:37 PM

प्याज के दाम एक बार फिर आसमान छूने लगे…

लखनऊ । पिछले एक हफ्ते के भीतर प्याज के दाम 18-20 रुपये प्रतिकिलो तक बढ़ गये हैं। शनिवार को फतेहगंज, नरही, आलमबाग सहित अन्य फुटकर बाजार में 20-22 रुपये प्रतिकिलो बिकने वाला प्याज 38-40 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गया। वहीं थोक बाजार में प्याज 30-32 रुपए किलो बिक रहा है। प्याज की कीमत में बेतहाशा वृद्धि के कारण लोगों की थालियों से प्याज गायब हो रहा है।

भारतीय किसान एवं आढ़ती वेलफेयर एसोसिएशन और दुबग्गा फल सब्जी मंडी के अध्यक्ष नजमुद्दीन राईनी ने बताया कि नासिक के अलावा राजस्थान के अलवर जिले से प्याज आता है, लेकिन इस वक्त अलवर से काफी कम मात्रा में प्याज आ रहा है। वहीं प्रदेश की लोकल मंडी फतेहपुर का प्याज 10-15 दिनों में आने की उम्मीद है। इसके बाद ही प्याज के दाम कम होंगे।

सीतापुर रोड स्थित नवीन गल्ला मंडी के थोक कारोबारी राम प्रताप सिंह ने बताया कि पहले हर दिन औसतन 100 पैकेट (प्रति पैकेट 45 किलो) प्याज की बिक्री हो जाती थी अब प्याज के दाम बढ़ने से यह घटकर 30-35 पैकेट पर आ चुकी है।

राजधानी लखनऊ में रोजाना 190-200 क्विंटल प्याज की खपत है। इसलिए इतना ही प्याज रोजाना मंगाया जाता है। स्टॉक के लिए 65 से 80 क्विंटल प्याज मंडी में रखा रहता है। फतेहगंज के फुटकर सब्जी विक्रेता सुरेश सोनकर ने बताया कि प्याज के कीमत अधिक होने से ग्राहक खरीदने से बच रहा है।

Loading...