Thursday, March 4, 2021 at 5:24 AM

होमगार्ड कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा के लिए सेंटर लिस्ट जारी…

सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने विज्ञापन संख्या-02/2020 के तहत बिहार होमगार्ड कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 2020 के लिए सेंटर लिस्ट जारी किया है। परीक्षा केंद्रों की सूची सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना है, वे वेबसाइट पर जाकर सेंटर लिस्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें एग्जाम सेंटर लिस्ट

सेंटर लिस्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवार सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर उपलब्ध बिहार होमगार्ड सेक्शन में जाएं। अब संबंधित परीक्षा के सेंटर लिस्ट लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपने रोल नंबर के अनुसार परीक्षा केंद्रों की सूची की जांच कर सकते हैं। सूची में उम्मीदवारों के रोल नंबर के अनुसार, परीक्षा केंद्र का जिला, परीक्षा केंद्र का कोड, नाम व पता उपलब्ध है।

बता दें कि बिहार होमगार्ड कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी, 2021 को किया जाना है। हालांकि, इससे पूर्व परीक्षा 18 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जानी थी। लेकिन, बिहार विधानसभा चुनाव की वजह से परीक्षा केंद्र उपलब्ध न होने के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 1 जनवरी को जारी किए गए थे। जिन उम्मीदवारों ने अब तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना ई एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस भर्ती के तहत बिहार गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) सेवा संवर्ग में कॉस्टेबल के 551 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी हैं। चयन प्रक्रिया के पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में भाग लेना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

Loading...