Friday, March 5, 2021 at 3:59 AM

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया…

राजधानी लखनऊ, अयोध्या, मथुरा, कानपुर, लखीमपुर खीरी समेत यूपी के कई जिलों में किसानों के समर्थन में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया। रैली निकालने को लेकर पुलिस नोकझोंक हुई। कई नेताओं को नजर बंद किया गया। लखीमपुर में 150 सपा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। लखनऊ की सदर, बीकेटी, मोहनलालगंज तहसील में ट्रैक्टर रैली व तिरंगा यात्रा निकाली।

लखनऊ में हंगामा

लखनऊ की बीकेटी तहसील पर समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गिरि के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सीतापुर हाईवे पर ट्रैक्टर रैली और तिरंगा यात्रा निकाली। इस दौरान हाईवे पर जाम की स्थिति बन गई। मौके पर पुलिस फोर्स के साथ एसडीएम बीकेटी पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को बीकेटी थाने ले आई।

वहीं गोसाईगंज में सपा कार्यालय से पूर्व जिलाध्यक्ष आशिक अली, पूर्व चेयरमैन बृजेश यादव, पूर्व युवजन सभा अध्यक्ष राम समुज रावत के नेतृत्व में करीब 100 कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर रैली निकाली, रैली गोसाईगंज से मोहनलालगंज के लिए आगे बढ़ी लेकिन खुजौली चौकी के पास पुलिस ने बैरिकेटिंग लगाकर उन्हें रोक लिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं और पुलिस में तीखी नोकझोंक हुई। वहीं मोहनलालगंज में किसानों की ट्रैक्टर रैली को पुलिस ने इजाजत नहीं दी। जिसके बाद किसानों ने पैदल मार्च निकाला। वहीं सरोजनीनगर विधानसभा में भी सपा कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर रैली निकाली।

कानपुर में झंडारोहण के बाद हंगामा 

दिल्ली में किसान परेड के समर्थन में सपाइयों ने कानपुर में झंडारोहण के बाद हंगामा शुरू कर दिया। ट्रैक्टर रैली निकालने का प्रयास करने पर सपाइयों और पुलिस में झड़प भी हुई। हंगामे के बाद सपा विधायक समेत काफी समर्थकों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेजा दिया गया। उधर, मंधना में ट्रैक्टर रैली के साथ दिल्ली जाने की तैयारी में जुटे सपा नेताओं को पुलिस ने उनके घरों में ही नजर बंद कर दिया। इसको लेकर सपाइयों ने काफी देर प्रदर्शन किया।

अयोध्या: पूर्व विधायक अभय सिंह को घर में नजरबंद  

महाराजगंज क्षेत्र के पुलिस चौकी पूरा बाजार अंतर्गत ग्राम राजेपुर में  सपा के पूर्व विधायक अभय सिंह को उनके निवास पर किसानों के समर्थन में तिरंगा ट्रैक्टर रैली निकालने के प्रयास में पुलिस टीम ने उन्हें रोककर घर में ही नजरबंद कर दिया। अभय सिंह ने कहा कि तिरंगा ट्रैक्टर रैली रोकना गणतंत्र दिवस का अपमान है। उन्होंने  इसे  प्रजातंत्र की हत्या बताते हुए कहा कि सरकार पूरी तरह से किसानों का दमन कर रही है और देश में इमरजेंसी जैसी स्थिति ला दिया है। श्री सिंह ने कहा कि आगामी चुनाव में जनता भाजपा सरकार का घमंड तोड़ देगी और इस किसान विरोधी सरकार को उखाड़ फेंकेगी।

सपा के वरिष्ठ नेता भगवान बक्श सिंह ने कहा कि किसानों का अपना हक मांगना यदि अपराध है तो इस दमनकारी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है क्योंकि इस सरकार ने तिरंगा ट्रैक्टर रैली निकालने पर भी रोक लगा दिया है। यह अघोषित इमरजेंसी है। ऐसी स्थिति में लग रहा है सरकार  पूर्ण इमरजेंसी की स्थिति  बना रही है। इससे किसानों की हड़ताल देशभर में और तीव्र होगा जिसकी जिम्मेदारी देश व प्रदेश सरकार की होगी ।

जिला पंचायत सदस्य पूरा शंभूनाथ सिंह दीपू ने भी ट्रैक्टर तिरंगा रैली निकालने का प्रयास अपने आवास पूरा बाजार से किया। पुलिस टीम ने उन्हें भी ट्रैक्टर तिरंगा रैली निकालने से रोक  दिया। शंभूनाथ सिंह ने इसे लोकतंत्र व गणतंत्र का अपमान बताते हुए रोष व्यक्त किया।

लखीमपुर खीरी में सपा की ट्रैक्टर रैली पुलिस ने रोकी

मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर रैली और पदयात्रा निकाली। मैगलगंज में पुलिस ने सपा के ट्रैक्टर रैली को रोक दिया। इस पर कार्यकर्ता वहीं धरने पर बैठ गए। बेहजम में रैली निकाल रहे 150 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बरवर में पदयात्रा निकाल रहे सपाइयों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। सपा की ट्रैक्टर रैली और पदयात्रा के दौरान पुलिस और सपाइयों में जमकर झड़प हुई। पुलिस ने रैली निकालने की इजाजत नहीं दी। इसके बाद कार्यकर्ता वही हाईवे पर धरने पर बैठ गए। बेहजम  में भी विधानसभा अध्यक्ष की अगुवाई में सपाइयों ने रैली निकाली लेकिन कुछ किलोमीटर चलते ही पुलिस ने उनको घेर लिया।

बदायूं में ट्रैक्टर रैली निकालने से रोकने पर सपाइयों ने लगाया जाम
नई कृषि नीति के विरोध में लेकर प्रस्तावित उस्मानपुर से सहसवान तक ट्रैक्टर रैली पुलिस ने नहीं निकलने दी। पुलिस ने इससे पूर्व सपा नेता लताफत हुसैन को उनके आवास पर ही नजरबंद कर दिया। इसके साथ ही पुलिस ने अन्य नेता भी घर से बाहर नहीं निकलने दिए। इधर 26 जनवरी के दिन दातागंज में सपा जिला अध्यक्ष प्रेमपाल सिंह यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने भी ट्रैक्टर का रैली निकालने की कोशिश की, लेकिन प्रशासनिक अमला ने रैली नहीं निकलने दी। इसीके विरोध में सपाइयों ने जाम लगा दिया। सपाइयों ने प्रदेश सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

सीतापुर : पूर्व मंत्री और विधायक रोके गए

सीतापुर में हाइवे से गुजरने वाले इलाके ट्रैक्टर रैली को लेकर सील कर दिए गए हैं। ट्रैक्टर रैली निकाल रहे पूर्व मंत्री, विधायक और किसान नेताओं को रोका गया। पुलिस सख्ती के बीच कई कार्यकर्ता घरों में ही नजरबंद किए गए।

लखनऊ दिल्ली हाइवे से जुड़े इलाके में पुलिस की सख्ती सोमवार देर रात से बढ़ गई। मंगलवार सुबह अटरिया, हरगांव, नैमिषारण्य और महोली इलाके के बार्डर सील कर दिए गए। विधायक महमूदाबाद और पूर्व मंत्री रामपाल राजवंशी ट्रैक्टर रैली निकालते समय अपने अपने घरों से कुछ दूर ही रोक लिए गए। वाहनों को थानों पर भिजवाकर इन्हें गेस्ट हाउस ले जाया गया। शहर में पूर्व विधायक राधेश्याम जायसवाल, सहित अन्य सपाई और किसान नेताओं को रोककर उन्हें कोतवाली नगर में बिठाया। पुलिस सख्ती के बीच बार्डर पर वाहनों की चेकिंग जारी है।

सुलतानपुर

इसौली विधानसभा क्षेत्र के समाजवादी पार्टी  विधायक अबरार अहमद के नेतृत्व में ट्रैक्टर रैली निकाली गई।सपा नेता अजय पासी, श्रीपाल पासी,राम चन्द्र यादव, डा.नफीस, शिवम श्रीवास्तव, अजय सिंह सहित कई नेता मौजूद रहे। दर्जनों की संख्या में ट्रैक्टर व सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष शामिल रहे. तहसील परिसर में तहसीलदार शैलेन्द्र चौधरी को ज्ञापन दिया गया।

बाराबंकी: सपा का कई स्थानों पर प्रदर्शन 

सपा के नेताओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर ट्रैक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान पुलिस से नोकझोंक भी हुई। पुलिस ने कई स्थानों पर दर्जनों कार्यकर्ताओं व नेताओं को हिरासत में लेकर थाने पर बैठाया।

दरियाबाद संवाद के अनुसार पूरे शिवा मजरे सैदखानपुर से किसानों के आंदोलन के समर्थन में ट्रैक्टर रैली निकाली गई। ट्रैक्टर के सामने खड़े होकर पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शन को रोका, इस दौरान नोकझोंक के बीच सपा नेता पूर्व ब्लाक प्रमुख संतोष वर्मा समेत एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। रामसनेहीघाट में पूर्व कृषि मंत्री राजीव कुमार सिंह के पुत्र रिंकू सिंह समेत दर्जनों कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेकर पुलिस थाने पहुंची। त्रिवेदीगंज संवाद के अनुसार सपा हैदरगढ़ विधानसभा  अध्यक्ष परशुराम वर्मा समर्थकों के साथ ट्रैक्टर रैली निकालने जा रहे थे जिन्हें पुलिस ने घर में ही हिरासत में ले लिया।

श्रावस्ती : ट्रैक्टर यात्रा निकालने का प्रयास कर रहे सपाई गिरफ्तार

किसान बिल के विरोध में ट्रैक्टर रैली निकालने का प्रयास कर रहे सपाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बाद में जोड़ दिया गया। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की ओर से 26जनवरी को सभी कार्यकर्ताओं को ट्रैक्टर रैली निकालने का आदेश दिया था। इस पर सपा नेता अमर यादव को कार्यकर्ताओं सहित पुलिस ने बलरामपुर बार्डर से गिरफ्तार कर लिया। वहीं सपा जिलाध्यक्ष सर्वजीत यादव को कार्यकताओं सहित पार्टी कार्यालय में नजर बंद कर दिया गया। जबकि सपा नेता इकबाल मंसूरी को सोनवा थाने में नजर बंद कर दिया गया।

ललितपुर में सपा ने निकली ट्रैक्टर रैली, किया जबरदस्त प्रदर्शन
दिल्ली में बीते दो माह से चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में समाजवादी पार्टी ने गणतंत्र दिवस पर किसानों के समर्थन में जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस दौरान तालबेहट में दौरान उप जिलाधिकारी, सीओ, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली से तीखी नोंकझोंक हुई।

फर्रुखाबाद में बाइक रैली निकाल रहे किसानों को पुलिस ने रोका
किसान बिल के विरोध में बाइक रैली निकाल रहे किसानों को पुलिस ने रोक दिया। इस पर पुलिस से किसानों की नोकझोंक भी हुई।
आधा सैकड़ा किसान बाइक रैली  कमालगंज से शुरू कर जहानगंज  बहोरिकपुर होते हुए नवाबगंज रामलीला ग्राउंड में जा रहे थे । जब किसान मोहम्मदाबाद के नहरैया गांव के पास पहुंचने कि मोहम्मदाबाद कोतवाली पुलिस ने उन्हें रोक लिया जिससे किसान यूनियन के कार्यकर्ता नारेबाजी करने लगे।

महोबा में सपा ने ट्रैक्टर रैली निकाल जताया विरोध

महोबा में कृषि बिल के विरोध में सपाइयों द्वारा ट्रैक्टर यात्रा निकालकर बिल का विरोध जताया गया । ट्रैक्टर यात्रा को लेकर पुलिस चौकन्ना रही और राजमार्ग समेत मुख्यालय व जिले भर में भारी पुलिस बल तैनात रहा ।सपाइयों ने ट्रैक्टर यात्रा के माध्यम से कृषि बिल को किसानों के लिए घातक बताते हुए सरकार पर निशाना साधा है।

हरदोई में सपाइयों  निकाली ट्रैक्टर रैली
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर संडीला विधानसभा के मुरैली कठेरियान गांव में सपाइयों ने ट्रैक्टर रैली निकाली। किसान आंदोलन का समर्थन किया। सरकार विरोधी नारेबाजी की।

Loading...