Friday, March 5, 2021 at 9:34 AM

प्रवेश परीक्षा कल, ऐसा होगा क्वेशचन पेपर…

नई दिल्ली । जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 9 में दाखिले के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन कल, 24 फरवरी 2021 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी जेएनवी एडमिट कार्ड 2021 को पहले ही जारी किया चुका है। जिन परीक्षार्थियों ने अपना हॉल टिकट अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, एडमिशन पोर्टल, से या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरी तरफ, परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे स्टूडेंट्स की सहायता के लिए एनवीएस ने जेएनवीएसटी क्लास 9 सैंपल क्वेशचन पेपर उपलब्ध कराया है।

150 मिनट चलेगी प्रवेश परीक्षा

सेलेक्शन टेस्ट 2021 का आयोजन हिंदी और अग्रेजी दोनो ही माध्यम किया जाएगा। क्वेशचन पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस होंगे, जिनके सही उत्तरों को स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट में मार्क करना होगा। परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी विषयों से 15-15 प्रश्न और गणित एवं विज्ञान विषयों से 35-35 प्रश्नों समेत कुल 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए कुल 100 अंक निर्धारित हैं।

सेलेक्शन टेस्ट 2021 के लिए निर्देश

परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी निर्देश जेएनवी एडमिट कार्ड 2021 पर एनवीएस द्वारा जारी किये गये हैं। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में कई अन्य निर्देशों का पालन करना होगा।

क्वेशन पेपर बुकलेट के चार सेक्शन होंगे – हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान।

सभी प्रश्नों को हल करना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 विकल्प होंगे, परीक्षार्थियों को सही उत्तर को कोड ओएमआर शीट पर मार्क करना होगा।

एक बार मार्क कर दिये गये आंसर को मिटाया नहीं जा सकेगा, इसलिए सुनिश्चित करने के बाद ही उत्तर मार्क करें।

परीक्षा अवधि के दौरान हर घंटे बेल बजायी जाएगी।

Loading...