Wednesday, September 30, 2020 at 3:08 AM

गुजरात चुनाव : 93 सीटों के लिए 2 करोड 22 लाख मतदाता आज करेगें वोट

अहमदाबाद। गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर व मध्य गुजरात की 93 सीटों के लिए आज मतदान होगा। चुनाव आयोग ने 25575 बूथ पर मतदान के लिए सवा लाख कर्मचारियों को नियुक्त किया है वहीं भारी मात्रा में पुलिस जवान से अर्रद्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी बी बी स्वैन ने बताया कि दूसरे चरण में 93 सीट पर 852 उम्मीदवार मैदान में हैं इनमें से 291 प्रत्याशी राष्ट्रीय पार्टी के, 350 निर्दलीय शामिल हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में दो करोड 22 लाख मतदाताओं के लिए 25 हजार 575 बूथ बनाए गए हैं। प्रथम चरण के जामनगर, गीर सोमनाथ, तापी, वलसाड व उमरगाम के कुछ गांव में भी गुरुवार को ही उपचुनाव कराया जाएगा।

स्वैन ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर विशेष निरीक्षक भी बनाए गए हैं जो वहां देखरेख करेंगे, उनके अलावा चुनाव प्रक्रिया में सवा लाख कर्मचारी शामिल हैं। आगामी 18 दिसंबर को राज्य में 37 स्थलों पर मतगणना होगी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मोहन झा ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए राज्य में 38 हजार पुलिस के जवान, 35 हजार होम गार्ड, सैकडों की संख्या में अद्धसैनिक बलों की कंपनियां, 12 आरएएफ, अहमदाबाद में एसआरपी की 25 कंपनी कानून व्यवस्था की बहाली के लिए व अन्य 50 कंपनी राज्य के विविध शहरों में नियुक्त है।

गौरतलब है कि प्रथम चरण का मतदान राज्य में पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ लेकिन दूसरे चरण में उत्तर गुजरात विशेषकर पाटीदार आरक्षण आंदोलन प्रभावित क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व जवान पूरी तरह मुस्‍तैद हैं। पुलिस व कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए 4 हजार एसटी बसें लगाई हैं।

सीटें -93, मतदान केन्द्र 25575, मतदाता 2 करोड 22 लाख

प्रत्याशी 852
प्रमुख दल – भाजपा, कांग्रेस, एनसीपी, जनविकल्प – आलइंडिया हिनदुसतान कांग्रेस, शिवसेना, जदयू, भारतीय ट्राइबल पार्टी, समाजवादी पार्टी, माकपा, भाकपा, जनशक्ति पार्टी आदि

जिले 14
अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटण, साबरकांठा, बनासकांठा, अरवल्ली, महीसागर, पंचमहाल, दाहोद, छोटा उदेपुर, वडोदरा, आणंद, खेडा

loading...
Loading...