जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक ने की, जिला स्तरीय प्रेस स्थायी समिति की बैठक

महोबा। जिलाधिकारी राम विशाल मिश्रा की अध्यक्षता एवं अपर पुलिस अधीक्षक वंशराज यादव की उपस्थिति में जिला स्तरीय प्रेस स्थायी समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
समिति के अध्यक्ष की अनुमति से बैठक की कार्यवाही पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा से शुरू हुयी, बैठक में पत्रकार उत्पीड़न से संबंधित कोई भी मामला प्रकाश में नहीं आया, इस पर अध्यक्ष महोदय ने अपर पुलिस अधीक्षक की सराहना की।बैठक में सदस्य श्री एच.के.पोद््दार ने सूखे से निपटने के लिए खराब हैण्डपाइपों, उर्मिल डैम का मानक के विपरीत कार्य होने पर पेयजल आपूर्ति में उत्पन्न हो रही बाधा का मुद््दा अध्यक्ष महोदय के समीप रखा।जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने समस्त अधिशाषी अधिकारियों को उनके नगर क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले हैण्डपम्पों को अपने संसाधनों से मरम्मत कराने तथा अधिशाषी अभियन्ता जल निगम यांत्रिक को जिले के खराब हैण्डपम्पों की सूची तत्काल समस्त अधिशाषी अधिकारियों (नगर पालिका/नगर पंचायत) को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।बैठक में फर्जी पत्रकारों को रोकने का मुद्दा भी उठाया गया जिस पर महोदय ने अपर पुलिस अधीक्षक को एल.आई.यू. जांच कराने के निर्देश दिए।

सदस्य नईम अंसारी ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों की सूची समस्त कार्यालयों में उपलब्ध कराने एवं सूखे के हालात में पात्र गृृहस्थी, अन्त्योदय एवं गरीबों को खाद्यान्न आपूर्ति नियमानुसार किये जाने की बात कही।इस पर जिलाधिकारी महोदय ने सहायक सूचना अधिकारी को निर्देशित किया कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों की सूची जनपद के समस्त कार्यालयों में उपलब्ध करा दें एवं समस्त उपजिलाधिकारी तथा जिला पूर्ति अधिकारी को लिखित निर्देश दिए कि खाद्यान्न आपूर्ति में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो यदि कोई बाधा है तो हमें अवगत करांए।इस अवसर पर अध्यक्ष महोदय ने कहा कि मीडिया हमारी आंख है, उसके बगैर प्रशासन की कल्पना भी नहीं की जा सकती साथ ही कहा कि पत्रकारिता एक मिशन है, सेवा है एवं त्याग है।इसलिए स्वार्थ एवं अभिमान का त्याग करके ही हम सच्ची सेवा कर सकते हैं। पत्रकारों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है इसलिए बिना किसी भय के सही बात लिखते रहिए।

महोदय ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत सर्वाधिक किसानों का प्रीमियम जमा करने में जनपद का प्रदेश में उच्च स्थान होने पर कहा कि यह आपके द्वारा किये गये अच्छे प्रचार-प्रसार के कारण ही संभव हुआ है। जनता के हित में ज्यादा से ज्यादा लिखिए क्योंकि ये आपका परम कर्तव्य हैं।उन्होनें पत्रकारों से ये भी अनुरोध किया कि समाज का पतन करने वाली खबरों को न छापा जाये तथा आत्महत्या की निंदा करते हुए कहा कि आत्महत्या की उतनी ही निंदा की जानी चाहिए जितनी हत्या की।इसलिए उन्होनें आमजन एवं किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा कि आत्महत्या किसी भी कीमत पर न करें आपको अगर किसी भी प्रकार की समस्या है तो हमें अवगत करायें।उन्होनें कहा कि मीडिया के बिना प्रशासन की कल्पना करना मुश्किल है, मीडिया का स्थान प्रशासन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है साथ ही कहा कि सरकार की प्रत्येक योजना से जनता को अवगत करायें, क्योंकि आपका पाठक आपके लिए सर्वोच्च है, उसका हित कैसे हो, उसका कल्याण कैसे हो, इसका ध्यान रखें।

=>