Main Sliderराष्ट्रीय

वेदर साइंटिस्टों: गर्मी जल्द दस्तक देगी मैक्सिमम टेम्परेचर 28 डिग्री सेल्सियस तक…

नई दिल्ली। मुख्य वजह है कि अब आने वाले दिनों में मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस दस्तक नहीं देंगे जिससे मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। शनिवार को दिल्ली में दिन का पारा 24.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इस बार दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया में ठंड का सीजन वक्त से पहले खत्म हो सकता है। वेदर साइंटिस्टों का कहना है कि 25 फरवरी तक मैक्सिमम टेम्परेचर 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर एक तेज रफ्तार कार और टेम्पो की भिड़ंत…

दिल्ली में क्यों बदल रहा है मौसम?
वेदर डिपार्टमेंट के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. देवेंद्र प्रधान के मुताबिक राजधानी में बीते चार से पांच सालों में मौसम में काफी बदलाव हुआ है। 2014 में 1 मार्च तक मैक्सिमम टेम्परेचर 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हुआ था। इसकी वजह थी कि 2014 में लगातार मौसम के सिस्टम उत्तर भारत में सक्रिय रहे।
वहीं 2015 से लेकर 2017 तक 25 फरवरी के बाद से टेम्परेटर में बढ़ोतरी हुई जो मैक्सिमम 26 से 27 डिग्री के आस-पास दर्ज हुआ था। हालांकि हल्की ठंडी हवाओं से ठंड बनी रही।
2018 के ट्रेंड पर नजर डालें तो बीते तीन से चार सालों में 4 से 5 वेस्टर्न डिस्टरबेंस का ही असर नवंबर से जनवरी के महीनों में दिल्ली पर पड़ा है। उत्तर भारत से दिल्ली की तरफ मौसम के सिस्टम ज्यादा एक्टिव नहीं रहे। इससे इस सर्दियों के सीजन में ठंड जल्द वापस जा रही है।

हिंसा ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया लेकिन योगी के मंत्री बोले छोटी-मोटी घटना…

पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना
वेदर डिपार्टमेंट का अनुमान है कि 5 फरवरी को एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस नॉर्थ इंडिया में सक्रिय होने जा रहा है। इससे पहाड़ी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। मैक्सिमम टेम्परेचर सामान्य रह सकता है। 10 से 25 फरवरी के बीच मौसम की गतिविधियां नॉर्मल रहने की उम्मीद है। साथ ही गुनगुनी धूप खिलने से दोपहर में गर्मी महसूस होगी।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com