जौनपुर

नई नवेली बहुओं को मिलेगा शगुन किट

जौनपुर। अब स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव जाकर नई नवेली बहुओं को शगुन किट देगा। शगुन किट में गर्भ निरोधक से संबंधित जांच किट के अलावा स्वच्छता बैग के साथ जानकारी कार्ड भी होगा, जिसमें नव विवाहित दंपती के लिए अभिभावक बनने से पूर्व उचित जानकारी दी होगी। यह सब मिशन परिवार विकास योजना के तहत संभव हो सकेगा। गांव की आशा बहू की इस कार्य में प्रमुख भूमिका होगी। मार्च माह में होली पर्व के बाद शगुन किट गांव की नई नवेली बहुओं को मिलने लगेगी।

मिशन परिवार विकास योजना के तहत गांव-गांव आशा कार्यकर्ता नई नवेली बहुओं का सर्वें करेंगी। प्रत्येक आशा अपनी डायरी में स्वास्थ्य केंद्र से प्राप्त रजिस्टर में बहुओं का नाम अंकित करेंगी। इसके बाद उसे स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय में भेजा जाएगा। नव विवाहित दंपती को शगुन किट का वितरण सीएचसी, ब्लॉक पीएचसी, पीएचसी पर किया जाएगा। इसके अलावा जो बहू इन जगहों पर नहीं पहुंच सकती हें तो उसे आशा कार्यकर्ता घर जाकर किट उपलब्ध कराएंगी।स्वास्थ्य विभाग की ओर योजना के तहत शगुन किट का बैग जूट का होगा। किट में एक छोटा पैक होगा जिसमे तौलिया का सेट, कंघी, ¨बदी, नेल कटर, दो सेट रूमाल, छोटा शीशा उपलब्ध होगा।

इसके अलावा गर्भ परीक्षण किट के उपयोग संबंधी निर्देश का कागज होगा। जिसमें गर्भवती होने की दशा में गर्भधारण से संबधित जानकारियां, गर्भधारण के उपरांत प्रसव पूर्व सेवाओं एवं सावधानियों के बारे में एक लघु पत्र भी होगा। जानकारी कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें एक खाली कार्ड होगा। सबसे नजदीकी एएनएम की संपर्क जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। गर्भ निरोधक गोली व गर्भ निरोधक सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। मार्च माह के पहले सप्ताह से यह शगुन किट वितरण की शुरुआत होगी। इसकी प्रक्रिया उच्च स्तर से पूरी हो चुकी है। आशा कार्यकर्ता की इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

loading...
Loading...

Related Articles