Main Sliderटेक मित्रराष्ट्रीय

खुशखबरी: महिलाओं के लिए ट्रेन में होंगे स्पेशल कंपार्टमेंट, जानें क्या…

स्लीपर कोच में महिला या उनके ग्रुप को एक जगह 6 बर्थ मिलेंगी। यहां पुरुषों को जगह नहीं दी जाएगी। ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर ट्रेन में स्पेशल कंपार्टमेंट देने का आदेश दिया है।

इस योजना के तहत सुपरफास्ट मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर कोच में महिलाओं के लिए विशेष कंपार्टमेंट बनाए जाएंगे। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली में सुधार के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इसमें कुछ सुधार किया जाएगा जिससे यात्रियों और रेलवे दोनों को फायदा हो। विशेष कंपार्टमेंट में पुरुष यात्री को नहीं मिलेगी सीट

इस कंपार्टमेंट में लेडीज कोटे से बुक की गई महिला यात्रियों एवं ग्रुप बुकिंग कराने वाली महिला यात्रियों को एक ही कूपे में छह सीटें आवंटित की जाएंगी। इससे उनका एक विशेष कंपार्टमेंट बन जाएगा। इसमें किसी भी पुरुष यात्री को सीट नहीं मिलेगी।

इतना ही नहीं वेटिंग लिस्ट के समय गर्भवती महिला को पुरुष यात्री की जगह ऑटोमेटिक कंफर्म बर्थ अलॉट की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने हाल ही में सभी जोनल रेलवेज को रिजर्वेशन सिस्टम में नए बदलाव जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com