धर्म - अध्यात्म

4 अप्रैल राशिफल, जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन…


मेष राशि- दफ़्तर के काम में व्यवधान पड़ने की काफ़ी सम्भावना है। जो समस्याएँ आपको परेशान कर रही हैं उन्हें हल करने के लिए होशियारी चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की ज़रूरत है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा।

वृष राशि- आवरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। दोस्त की बेरुख़ी आपको नाराज़ करेगी। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। जो लोग आपके क़रीब हैं वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि-  वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम हो सकते हैं। आप चाहे जितनी कोशिश क्यों न कर लें आप सभी की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। ज़रूरी यह है कि आप हिम्मत न हारें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें।

कर्क राशि- आज ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा। जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। प्यार का जज़्बा अनुभव के परे है लेकिन आज आप प्यार की इस मदहोशी की कुछ झलक पा सकेंगे।

सिंह राशि- उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे। अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी।

कन्या राशि- आपका महबूब आज आपको बड़ी ख़ूबसूरती से कुछ ख़ास करके चौंका सकता है। सहकर्मियों के साथ काम करते वक़्त युक्ति और चतुरता की ज़रूरत होगी। ख़ुश हो जाएँ क्योंकि अच्छा समय आने वाला है और आप स्वयं में अतिरिक्त ऊर्जा का अनुभव करेंगे। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो।

तुला राशि- आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आप उन लोगों की तरफ़ वादे का हाथ बढ़ाएंगे जो आपसे मदद की गुहार करेंगे। आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा।

वृश्चिक राशि- लोग आपको आशाएँ और सपने देंगे लेकिन असल में सारा दारोमदार आपके प्रयासों पर रहेगा। आज आप कुछ अलग क़िस्म के रोमांस का अनुभव कर सकते हैं। परेशानियों से जूझने के लिए दोस्तों की मदद लें। अतीत को लेकर दुःखी होने या उसे भुलाने की कोशिश करने का कोई फ़ायदा नहीं है क्योंकि इससे केवल आपकी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा में गिरावट आएगी। जीवनसाथी के साथ यह दिन और दिनों की अपेक्षा बेहतर गुज़रेगा।

धनु राशि- घर पर आपके बच्चे आपके सामने किसी समस्या को तिल का ताड़ बनाकर पेश करेंगे- कोई भी क़दम उठाने से पहले तथ्यों की भली-भांति पड़ताल कर लें। आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है।

मकर राशि- दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएँ। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। आपको प्यार में ग़म का सामना करना पड़ सकता है।

कुम्भ राशि- ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। समस्याओं को दिमाग़ से बाहर खदेड़ दें और घर व दोस्तों के बीच अपनी स्थिति सुधारने के बारे में सोचें।आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। जो काम आपने किया है उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें। यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी।

मीन राशि- आप महसूस करेंगे कि दोस्त और रिश्तेदार आपकी ज़रूरतों को नहीं समझते हैं। एक आध्यात्मिक व्यक्ति आशीर्वाद की वर्षा करेगा और मन की शांति लेकर आएगा। मनोरंजन और ऐशोआराम के साधनों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च न करें। काम के बाद आपके सहकर्मी आपको किसी छोटे घरेलू उत्सव पर आमंत्रित कर सकते हैं। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें।

loading...
Loading...

Related Articles