Main Sliderराष्ट्रीय

तूफान सोशल मिडिया की देन, वैज्ञानिकों ने बताया अफवाह


नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर राजस्थान में आए तेज तूफान की वीडियो वायरल हो रही है और यह भी कहा जा रहा है कि यह तूफान बड़ी तेजी से पंजाब की ओर बढ़ रहा है। वायरल वीडियो में व्यक्ति कह रहे हैं कि यह तो बहुत तेज तूफान आ रहा है और सभी को अंदर आने के लिए भी कहते दिखाई देते हैं। वे कह रहे हैं कि तूफान बहुत भयंकर है और अंधेरा हो चुका है।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों को घरों में से बाहर न निकलने, छतों पर रखे सामान उठाने, बच्चों को स्कूल न भेजने, मोबाइल फोन चार्ज रखने, मोमबत्ती और बैटरी नजदीक रखने, किसी को फोन न करने, 2-3 दिन का खाना स्टाक करने आदि तरह-तरह के मैसेज आने लग पड़े हैं, जिस कारण लोगों में घबराहट की स्थिति पैदा हो गई है। यह तूफान आज या कल पंजाब में आने की संभावना जताई जा रही थी, परंतु सोमवार को मौसम पूरी तरह से साफ रहा और किसी प्रकार की कोई बरसात या आंधी नहीं आई। इस अफवाह के कारण 1-2 स्कूलों में छुट्टी भी कर दी गई और बच्चे भी अपने माता-पिता से बातें करते दिखाई दिए कि क्या कल उनका स्कूल बंद रहेगा, क्योंकि तेज तूफान आने के बारे में बताया जा रहा है। इस वायरल वीडियो ने लोगों में दहशत का माहौल पैदा कर दिया है।

इस संबंध में मौसम विभाग चंडीगढ़ के वैज्ञानिक शविंदर ने कहा कि वायरल वीडियो केवल अफवाह है जिस की तरफ ध्यान न दिया जाए। उन्होंने कहा कि अगले 2 दिन में हल्की बरसात और तेज हवा चल सकती है परन्तु इससे लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है और वह रोजाना की तरह अपना काम कर सकते हैं।

इस संदर्भ में राजस्थान के जयपुर स्थित मौसम विभाग के ड्यूटी अफसर अशोक मीना ने कहा कि जिस वीडियो को राजस्थान का नाम बताकर वायरल किया गया है, वह झूठा है और राजस्थान में ऐसा कोई तूफान नहीं आया है। हां, अगले 1-2 दिन में हल्की बरसात और तेज हवा चल सकती है जिससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह वीडियो सिर्फ लोगों में दहशत पैदा करने के लिए कुछ समाज विरोधी तत्वों द्वारा डाली गई है।

loading...
Loading...

Related Articles