टेक मित्र

OnePlus 6 और Vivo X21: जानें क्या है खास…

हम इन दोनों स्मार्टफोन के बारे में बताते हैं कि किसमें क्या है खास और कौन सा स्मार्टफोन किस पर भारी पड़ता है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो और वन प्लस ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं ये दोनों ही स्मार्टफोन खास हैं और चूंकि दोनों की कीमतें एक जैसी ही हैं।

Vivo X21 में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है यह भारत का पहला स्मार्टफोन है जिसमें इस तरह की टेक्नॉलॉजी दी गई है आपको बता दें कि वीवो दुनिया की पहली कंपनी है जिसने पहली बार किसी स्मार्टफोन के डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है ये तो हो गई इस स्मार्टफोन की सबसे खास बात के बारे में अब बात करते हैं इसमें दिए गए हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स की।

इस स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ 6GB रैम और 128GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है कंपनी ने इसे भारत में सिर्फ एक वेरिएंट में ही लॉन्च किया है।

कैमरा – कैमरे के मामले में शुरुआती कुछ दिनों की टेस्टिंग में हमने पाया है कि OnePlus 6 वीवो के X21 पर भारी पड़ता है हालांकि Vivo X21 ऐसी तस्वीरें क्लिक करने के काबिल है जो देखने में आपको बेहतरीन लगेंगी।

One Plus 6 आपको 6GB/8GB रैम और 64GB/ 128GB/256GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ मिलता है इसमें एंड्रॉयड 8.1 ओरियो बेस्ड OxygenOS 5.1 पर चलता है और Android P का सपोर्ट मिलेगा इतना ही नहीं इसमें बीटा बिल्ड भी दिया जाएगा।

OnePlus 6 के कैमरे में क्या है?

कैमरे के सेक्शन की बात करें तो इसके रियर में सोनी IMX519 सेंसर के साथ 20 मेगापिक्सल और 16 मेगापिक्सल के दो कैमरे मौजूद हैं इनमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन और इलेट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन दोनों ही मौजूद है इसके रियर कैमरे के साथ डुअल-LED फ्लैश भी दिया गया है वहीं इसके फ्रंट में f/2.0 अपर्चर और EIS के साथ 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिय गया है।

Vivo X21 UD के कैमरे में क्या है?

यहां भी डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका पहला कैमरा 12 मेगापिक्सल का है और दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है इसके साथ में LED फ्लैश भी दिया गया है वहीं इसके फ्रंट में 12 मेगापिक्सल का कैमरा सेल्फी के लिए मौजूद है इसके कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड फीचर्स भी दिए गए हैं।

अनलॉक फीचर

Vivo X21 UD में अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ फेस अनलॉक भी है जो सटीक है और सेंसर की वजह से अंधेरे में भी आसानी से अनलॉक होता है।
OnePlus 6 के रियर में फिंगरप्रिंट स्कैनर है और इसमें भी फेस अनलॉक फीचर दिया गया है अंधेरे में यह भी सही काम करता है।

USB
OnePlus 6 में यूएसबी टाइप सी के साथ डैश चार्जिंग का सपोर्ट है जो काफी फास्ट है, जबकि Vivo X21 में USB 2.0 है और यह इसकी एक कमी कही जा सकती है इस प्राइस रेंज में USB 2.0 अजीब है हालांकि इसमें भी फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है और यह तेजी से चार्ज होता है।

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी
फ्रंट से दोनों ही स्मार्टफोन्स देखने में एक जैसे ही लगते हैं नॉच का साइज भी एक जैसा ही है और बिल्ड क्वॉलिटी भी एक तरह की ही है रियर पैनल भी दोनों का सॉलिड है और एक दूसरे से कम नहीं है हालांकि OnePlus 6 कई अलग अलग वेरिएंट के साथ आता है।

डिस्प्ले

OnePlus 6 में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ और 19:9 रेश्यो स्क्रीन के साथ 6.28 इंच फुल-HD+ (1080×2280 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है।

Vivo X21 में 19:9 रेश्यो के साथ 2280×1080 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ 6.28-इंच की फुल HD+ डिस्प्ले दी गई है।

कीमत

Vivo X21 की कीमत 35,990 रुपये है और यह सिर्फ एक वेरिएंट में ही है।

OnePlus 6 की शुरुआती कीमत 34,990 रुपये है. इसमें 6GB रैम के साथ 64GB इंटरनल मेमोरी मिलती है।

 

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button