उत्तर प्रदेशजौनपुर

वेब पोर्टल से होगी पुस्तक वितरण की निगरानी

जौनपुर। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बार समय से पुस्तकों का वितरण हो जाए, इसके लिए तो कमर कसे हुए है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न हो इसकी भी तैयारी कर ली है। इसके लिए इसको लिए पोर्टल का बनाया गया है। जिसमें किस दिन कहां पुस्तक का वितरण किया गया और कब पुस्तक प्राप्त हुई इसका उसी दिन डाटा फीड किया जाएगा।

अकसर परिषदीय स्कूलों में सत्र बीत जाने के बाद भी पुस्तकें नहीं मिल पाती थी। कभी समय से पुस्तकें पहुंचती नहीं थीं। कभी इसके वितरण में लापरवाही होती है। शासन को बीते वर्षो में कई शिकायतें मिलीं थीं कि परिषदीय स्कूलों में बच्चों को किताबों का वितरण नहीं किया गया है। जबकि कागजों में किताबें बांट दी गई थीं। इसे देखते हुए विभाग ने इसकी निगरानी के लिए एक वेब पोर्टल का निर्माण कराया है। इसमें सप्लायर जिस दिन ब्लाक स्तर पर पाठ्यपुस्तकों की आपूर्ति करेगा, जिस दिन प्रधानाध्यापक मिलेगी उसी दिन पोर्टल पर इसकी जानकारी देनी होगी। किस स्कूल में किस दिन कक्षा वार कितनी किताबें बांटी गई।

इसकी जानकारी न्याय पंचायत रिर्सोस सेंटर में तैनात शिक्षक रोजाना स्कूलों में फोन कर इसकी जानकारी पोर्टल पर दर्ज कराएंगे।इस तरह से किस दिन किताब पहुंची किस दिन बंटी। या पुस्तक मिलने के कितने दिन बाद इस पर अधिकारी नजर रख सकेंगे।

loading...
Loading...

Related Articles