बिहार

हेलियस के चेयरमैन के खिलाफ एफआईआर ,पटना व वैशाली पुलिस नहीं की कुर्की-जब्ती

>> जोनल आईजी नैयर हसनैन खां के आदेश पर हुई थी गिरफ्तारी ,निर्देश के बावजूद नहीं लगा प्रोडक्शन
>> हाईकोर्ट ने हेलियस कंपनी के जमीन पर निर्माण एवं खरीद-बिक्री पर लगा रखा हैं रोक

>> सभी थाने से मांगी गयी हैं रिपोर्ट ,वारंट का तामीला नहीं करनेवाले के खिलाफ कार्रवाई -आईजी

रवीश कुमार मणि

पटना ( अ सं ) । लाखों निवेशकों का करोड़ों रूपये ठगी करनेवाला ,फ्राड कंपनी हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय कुमार सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई हैं । तो दूसरी ओर कोर्ट के आदेश का पटना एवं वैशाली पुलिस ने अनदेखी करते हुये हेलियस के चेयरमैन संजय कुमार सिंह के घर कुर्की-जब्ती नहीं किया और निर्धारित तिथि 2 अगस्त समाप्त हो गयी ।आईजी नैयर हसनैन खां ने संजय सिंह के तीन दिन के अंदर जेल से छूटने मामले की जांच करा रहें हैं ।कई पुलिस पदाधिकारी पर गाज गिर सकती हैं ।

देशभर के लाखों मजदूर -किसान, रिक्शा चालक ,सब्जी बिक्रेता, सैलून वाले ,दर्जी, राशन दुकानदार से लेकर सरकारी -प्राइवेट नौकरी करनेवाले कमजोर वर्ग के लोगों को सुनहरा सपना दिखा करोड़ों रूपये ठगी करनेवाले हेलियस ग्रुप को आरबीआई ,सेबी ,आरओसी ने फ्रॉड घोषित कर दिया हैं । पटना हाईकोर्ट ने हेलियस फाइनेंस के सगुना मोड़ (पटना ) स्थित 121 कठ्ठा जमीन को कब्जे में लेते हुये ऑफिसियल लिक्यूडेटर बहाल कर रखा हैं ।ताकि इंभेस्टर का बकाया राशि सुद समेत लौटाया जा सकें । हेलियस कॉरपोरेशन की जमीन बिहार सरकार ने सिलिंग में ले रखा हैं ।

इधर हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय सिंह द्वारा कानूनन रोक के बावजूद जमीन की बिक्री किया जा रहा हैं एवं निर्माण कार्य कराये जानें पर ऑफिसियल लिक्यूडेटर (हाईकोर्ट )यूएस पटोलो ने जोनल आईजी -पटना, जिलाधिकारी-पटना, एसएसपी -पटना, अंचलाधिकारी-दानापुर, एसडीओ-दानापुर को पत्र लिख तत्काल निर्माण कार्य रोकने का निर्देश दिया था। जोनल आईजी नैयर हसनैन खां के आदेश पर पटना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुये निर्माण कार्य को रोक दिया । जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल ने भी अंचलाधिकारी दानापुर को आवश्यक कार्रवाई का आदेश दे रखा हैं ।

उक्त जब्त जमीन के सुरक्षा के लिए तैनात गार्ड ने बीते मंगलवार एवं बुधवार को हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय कुमार सिंह एवं अन्य द्वारा अवैध रूप से निर्माण कराने की सूचना प्रशासन को दिया । अंचलाधिकारी-दानापुर ने कानूनन रोक के बावजूद जबरन, अवैध पूर्वक निर्माण कार्य कराने को लेकर हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय कुमार सिंह एवं शोहैब के खिलाफ दानापुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराया हैं ।
दूसरी ओर एससी/एसटी कोर्ट ,पटना के विशेष न्यायाधीश अखिलानंद दुबे ने स्पेशल केस नंबर 61 (ए) /2016 में सुनवाई करते हुये दिनांक 12 /06/17 को हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय कुमार सिंह सहित तीन लोगों के खिलाफ एनबीडब्लू एवं कुर्की-जब्ती करने का आदेश वैशाली पुलिस एवं पटना पुलिस को दिया । दोनों जिले के पुलिस अधीक्षक कार्यकाल को आदेश पत्र का तामिला करा दिया गया और कार्रवाई की निर्धारित तिथि 2 अगस्त 2017 तय की गयी थीं । समय अवधि बीत जानें के बाद भी दोनों जिले के पुलिस ने कुर्की-जब्ती की कार्रवाई नहीं किया गया ।
मालूम हो की जोनल आईजी नैयर हसनैन खां ने कोतवाली थाना के निरीक्षण के दौरान यह पाया था की हेलियस ग्रुप का संजय सिंह वर्षों से फरार हैं । आईजी ने एसएसपी पटना को संजय सिंह को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था।डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर शिब्ली नोमानी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया । रसुखदार संजय सिंह इंभेस्टर से समझौता कर दो मामले में जमानत पाने में कामयाब रहा वहीं पटना पुलिस बाढ़ एवं रूपसपुर मामले में प्रोडक्शन वारंट नहीं लगाया ।जिसके कारण संजय सिंह महज तीन दिन बाद ही बेऊर जेल से आजाद हो गया ।जिसको लेकर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान चिंता जाहिर किया और कहां की हाईकोर्ट से रोक के बावजूद जमीन बेच दिया गया हैं ।इसकी जांच होगी ।
जोनल आईजी ने हेलियस ग्रुप के चेयरमैन संजय कुमार सिंह से जुड़े अपराधीक मामले का रिपोर्ट सभी थाने से मांगी हैं । आईजी नैयर हसनैन खां ने बताया की संजय कुमार सिंह जिस अवधि में जेल गया और उस अंतराल में संबंधित पुलिस पदाधिकारी ने प्रोडक्शन वारंट के लिए कोर्ट से प्रे नहीं किया हैं उनके विरोध कार्रवाई की जायेगी । वहीं आगे बताएं की ऑफिसियल लिक्यूडेटर(हाईकोर्ट )द्वारा हेलियस से संबंधित कार्रवाई के लिए जो लिखा गया हैं । उसपर पटना पुलिस को निर्देश जारी किया जा चुका हैं ।

loading...
Loading...

Related Articles