उत्तर प्रदेशटेक मित्र

विश्वकर्मा और चाणक्य लाएंगे लोनिवि में पारदर्शिता


लखनऊ। लोक निर्माण विभाग में ई-गवर्नेन्स, ई-ऑफिस को लागू करने के लिये अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में साफ्टवेयर चाणक्य तथा विश्वकर्मा की कार्य प्रणाली का प्रदर्शन लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अभियन्ताओं के साथ महाराष्ट्र की साफ्टवेयर निर्माता कम्पनी रैक्सा वेब के प्रतिनिधियों द्वारा प्रदर्शन किया गया।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सॉफ्टवेयर विश्वकर्मा तथा चाणक्य के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के समस्त कार्यालयों में ई-गवर्नेन्स, ई-ऑफिस को लागू किया जायेगा। उन्होने कहा कि चाणक्य सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई-रजिस्ट्रेशन, ई-एमबी, ई-बिल, ई-पेमेन्ट जैसे कार्य किये जायेंगे। इससे प्रत्येक स्तर पर पारदर्शिता के साथ-साथ कार्य की गुणवत्ता एवं समयबद्धता सुनिश्चित की जा सकेगी।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि विश्वकर्मा सॉफ्टवेयर के माध्यम से बजट आवंटन के सम्बन्ध में पारदर्शिता लाने के साथ-साथ विभिन्न खण्डों में मुख्यालय से निर्माणाधीन कार्यों की मांग, अनुमोदन निर्गत किये जाने जैसे कार्यों में पारदर्शिता लायी जा सकेगी। उन्होने बताया कि आज महाराष्ट्र की कम्पनी रैक्सा वेब द्वारा दोनों साफ्टवेयर का प्रदर्शन कर उसकी कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी गयी है और कल वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मार्ग के निर्देशन में समस्त जिलों को चाणक्य तथा विश्वकर्मा साफ्टवेयर की जानकारी देते हुये प्रदेशिक स्तर पर लोक निर्माण विभाग के समस्त कार्यालयों में इसे लागू किया जायेगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल विभागाध्यक्ष वीके सिंह, मुख्य अभियन्ता पीके कटियार सहित अनेक वरिष्ठ अभियन्ता मौजूद थे।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button