टेक मित्र

Facebook ने भारत की टेलीकॉम कंपनियों के साथ भी शेयर किया था यूजर डेटा

नई दिल्ली। टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल और रिलायंस जियो का पॉर्टनर म्यूजिक एप सावन उन कंपनियों में शामिल है जो फेसबुक के साथ डेटा शेयर करता है। अमेरिकी बेस्ड फर्म ने एक रिपोर्ट कांग्रेस को भेजी है जिसमें भारतीय कंपनी एयरटेल का भी नाम सामने आया है जिसका फेसबुक के साथ पार्टनरशिप है।

दरअसल फेसबुक के एकीकृत साझीदार कंपनियां फेसबुक यूजर को उनके डिवाइस पर सोशल मीडिया के नए फीचर देने का काम करते हैं। हालांकि फेसबुक ने कहा है कि एयरटेल के साथ अब उसकी साझेदारी समाप्त हो चुकी है।

एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि एप डेवलपर की मदद से 2010 में फेसबुक के जरिए डेटा एक्सेस करने का परमिशन मिला था। हालांकि ये 2013 में खत्म हो गया। हमने कन्फर्म किया हमने इसका इस्तेमाल सिर्फ इंटरनेल प्रोसेस के लिए ही किया था। हम डेटा प्रइवेसी को लेकर सतर्क हैं और इस पर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी को फॉलो करते हैं।

फेसबुक ने सावन एप का भी नाम लिया जिसमें रिलायंस जियो ने इंवेस्ट किया है। इसमें ये कहा गया है कि थर्ड पार्टी अपलिकेशन किसी यूजर के फ्रेंड डेटा को भी एक्सेस कर सकता है।

सावन उन कंपनियों में शामिल हैं जिन्हें 2015 में नियम के तहत चलने को कहा गया था लेकिन अभी तक भेजे गए ईमेल का जवाब सावन ने नहीं दिया है।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button