बिहार

बिहार 6 अगस्त: कल से अब तक सक्षिप्त खबरें

 

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह आज तीन दिवसीय बिहार दौरे पर
पटना। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह तीन दिवसीय बिहार दौरे पर आज दोपहर पटना आयेंगे। उसके बाद मोतिहारी जायेंगे। मोतिहारी में दो दिन कई कार्यक्रमों में शरीक होंगे, और सात अगस्त को पटना लौटने का कार्यक्रम है|

नीतीश के खिलाफ तेजस्वी छेड़ेंगे मुहिम, जनादेश अपमान यात्रा का पहला चरण 9 अगस्त से
पटना। पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने महागठबंधन तोड़ भाजपा के साथ सरकार बनाने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ जन-अभियान चलाने की ठानी है।

मोतिहारी-सीतामढ़ी का सड़क संपर्क बंद, बाढ़ के खतरे को देखते हुए चौकसी बढ़ी
मोतिहारी। बिहार के पूर्बी चंपारण के सिकरहना के लालबकेया नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी रहने से दूसरे दिन शुक्रवार को भी मोतिहारी-सीतामढ़ी का सड़क संपर्क भंग रहा। पताही प्रखंड के लालबकेया व बागमती नदी के संगम पर जलस्तर स्थिर रहा।

पीएम मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का पुतला दहन
किशनगंज। जिले में कांग्रेसियों ने गुजरात में बाढ़ की राजनीति पर सियासत की राजनैतिक स्थिति तेज हो गयी है । स्थानीय शहर के गांधी चौक पर युवा कांग्रेस की इकाई के द्वारा पीएम नरेन्द्र मोदी व भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का पुतला दहन किया गया।

केंद्र के सहयोग से विकसित राज्यों में शामिल हो सकता है बिहार : जदयू
पटना। बिहार की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की प्रमुख घटक जनता दल (यू) ने कहा है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी राज्य की नई सरकार सुशासन, विकास और सबके लिए न्याय की भावना से काम करती रहेेगी।

गलगलिया तक सड़क बनने से सीमावर्ती जिलों की बदलेगी तस्वीर
फारबिसगंज/अररिया। यूपी बोर्डर से सटे पश्चिमी चंपारण के गोबरहिया से पश्चिम बंगाल बोर्डर से सटे गलगलिया तक सड़क बनने से अररिया सहित बिहार के सात सीमावर्ती जिलों की तस्वीर बदल जाएगी। कहा जा रहा है कि भारत-नेपाल सीमा से सटे बोर्डर रोड पर भू- माफियाओं की टेढ़ी नजर है।

फोकनिया और मौलवी को आलीम बनने के लिए मदद देगी साझा सरकार
पटना, 05 अगस्त (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को यहां सरकारी मान्यताप्राप्त 2459 मदरसों से फोकनिया और मौलवी की परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों को भी उच्च शिक्षा के लिए सरकार प्रोत्साहन राशि देने का निर्देश दिया है।

तीन नगर निकायों का मतदान आज 6 कोे
पटना। बिहार में तीन नगर निकायों- छपरा नगर निगम, फतुहा और बरबीघा नगर परिषद का चुनाव रविवार कोे होगा। छपरा के महापौर और फतुहा एवं बरबीघा नगर परिषदों के अध्यक्ष अनारक्षित अन्य की श्रेणी में होने के कारण किसी भी वर्ग और जाति के निर्वाचित वार्ड सदस्य बनने का अवसर मिल सकता है।

भू अर्जन में बने गतिरोध को समाप्त किया जाएगा : डीडीसी
सुपौल। शनिवार को सुपौल जिले के उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार झा ने भू -अर्जन के कार्य में बने गतिरोध को समाप्त करने के उद्देश्य से बीरपुर-बनैलीपट्टी क्षेत्र का दौरा किया।

 

बिहार विश्वविद्यालय में कर्मियों ने चौथे दिन भी काम रखा बंद
मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कर्मचारियों का चौथे दिन भी काम ठप रहा। सुरक्षा की मांग को लेकर ये कर्मचारी काम का बहिष्कार कर रहे हैं। पिछले दिनों छात्रों ने विश्वविद्यालय कर्मचारी की जमकर पिटाई कर दी थी।

झाड़ू जीएसटी से मुक्त, कई वस्तुओं पर टैक्स घटाने का निर्णय
पटना। झाड़ू पर अब जीएसटी नहीं लगेगा। मिट्टी की मूर्ति, अगरबत्ती, हवन सामग्री,साड़ी के फॉल, रबड़ बैंड, कम्प्यूटर के 20 ईंच तक के मॉनिटर और ट्रैक्टर के कई पार्टस सस्ते होंगे। मुनाफाखोरी रोकने के लिए केंद्र और राज्य के अधिकारियों की एक समिति बनेगी।

भू-अभिलेखों को अपटेड करेगी बिहार सरकार
पटना। बिहार में भूमि विवाद के निराकरण के लिए भू-अभिलेखों को डिजिटाइज्ड करने के साथ भूमि स्थल के निरीक्षण में जीपीएस प्रणाली का सहारा लिया जायेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को यहां निबंधन विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि भूमि विवाद का मूल कारण है एक ही भूमि का कई-कई बार निबंधन होना है।

 

सुपौल में 9 को देश बचाओ-देश बनाओ राष्ट्रीय सेमिनार
सुपौल। 9 अगस्त कोे क्रांति दिवस पर सुपौल जिला मुख्यालय स्थित पब्लिक लाइब्रेरी एंड क्लब में ‘देश बचाओ – देश बनाओ’ राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा । इसका उद्घाटन भारत सरकार के पूर्व केंद्रीय मंत्री -सह- सपा प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र प्रसाद यादव करेंगे।

बिजली के लिए जहानाबाद में उग्र प्रदर्शन
जहानाबाद। बिहार के जहानाबाद जिले के भेलवार ओपी के मई गांव के समीप दो गांवोेंं में बिजली को लेकर हुए विवाद में स्थानीय ग्रामीणों ने शनिवार को पटना-गया एनएच 83 को जाम कर दिया।

 

मुंगेर जिलेे में आकाशीय बिजली से दो की मौत, छह घायल
मुंगेर, 05 अगस्त ( हि.स.) | बिहार के मुंगेर जिले के मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर हवेली खड़गपुर अनुमंडल मुख्यालय के नजदीक के एक गांव में शनिवार अपराह्न ठनका गिरने से दो लोगोें की मौत घटनास्थल पर हो गई जबकि अन्य आधा दर्जन लोग इस हादसे में घायल होे गए ।

शराबी और शराब के कारोबारी को जल्द सजा दिलाने के लिए बनेगी विशेष अदालत
पटना। बिहार में अप्रैल,2016 से लागू पूर्ण शराबबंदी के बाद इससे संबंधित कानून के उल्लंघन सबंधी 60 हजार से अधिक मुकदमों की त्वरित सुनवाई और त्वरित सुनवाई एवं निष्पादन हेतु विशेष अदालतों की व्यवस्था की जायेगी।

रक्षा बंधन कोे जदयू मनाएगा वृक्ष सुरक्षा दिवस
अरवल। जनता दल (यू) ने 7 अगस्त को होने वाले रक्षा बंधन के त्योेहार को वृक्ष सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है । पार्टी के जिला अध्यक्ष जितेन्द्र पटेल ने शनिवार को कहा कि उनका दल हमेशा पर्यावरण के प्रति जागरूक रहा है।

बिहार में नई औद्योगिक इकाइयां लगाने के लिए 39 अरब के निवेश का प्रस्ताव मंजूर
पटना। बिहार में औद्योगिक नीति लागू किये जाने के एक वर्ष के अंदर नई औद्योेगिक इकाइयों कोे लगाने के लिए 39 अरब रुपये निवेश का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है । स्टार्टअप योजना के तहत 308 आवेदनों में 30 स्वीकृत किये गये हैं।

 

नैतिकता का निर्धारण अपनी सहूलियत से करने में विश्वास करते हैं नीतीश : तेजस्वी
पटना। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर किसी अन्य के शोध को अपने नाम कराने का आरोप लगाते हुए कहा है कि राज्य के मुख्यमंत्री नैतिकता का निर्धारण अपनी सहूलियत से करने में विश्वास करते हैं।

पूछताछ में नक्सलियों ने किया बड़ी साजिश का खुलासा
मोतिहारी। बिहार के पूर्वी चंपारण में मधुबन राजेपुर के बालाटोला के एक डाॅक्टर से नक्सलियों के नाम पर सालाना पांच लाख रुपये की लेवी मांगे जाने के मामले में पुलिस ने मुजफ्फरपुर जिले के सिवाईपट्टी थाने के रामनगर गांव से चार लोगों को गुरुवार की रात हिरासत में लेकर संदेह के नाम पर उनसे पूछताछ की।

 

पूर्वी चम्पारण के मधुबन से 25 हजार रुपये का इनामी नक्सली गिरफ्तार
मोतिहारी। बिहार के पूर्वी चंपारण के मधुबन से एक नक्सली कोे गिरफ्तार किया गया है । सुरेश बैठा नामक यह धर्म की आड़ में नक्सली गतिविधियों का प्रचार करता था। मधुबन धमाका सहित 14 मामलों में जिला पुलिस को उसकी तलाश थी।

 

अर्थिंग में करंट ने ले ली युवक की जान
दरभंगा। बिहार में दरभंगा जिले के अलीनगर प्रखंड अंतर्गत लीलापुर गाँव निवासी अब्दुल कलाम के दामाद नौशाद आलम(30) की मौत शनिवार को अर्थिंग के तार में हो रहे विद्युत-प्रवाह के संपर्क में आने से हो गई।

बिहार में दिसम्बर तक सभी गांव-टोलों में होगी बिजली
पटना। बिहार में दिसम्बर तक सभी गांव-टोलों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रदेश में 477 गांवों और 22178 टोलों में बिजली नहीं पहुंची है।

तिलावे नदी का बांध टूटा, सैकड़ों एकड़ जमीन में धान के पौधे हुए जलमग्न
मोतिहारी। बिहार के पूर्बी चंपारण के रामगढ़वा में एक दर्जन से अधिक गांवों का प्रखंड मुख्यालय से सड़क संपर्क टूट गया | रामगढ़वा धनहर दिहुली सड़क एवं सैकड़ों एकड़ जमीन में लगे धान के पौधे हुए जल मग्न हो गए।

loading...
Loading...

Related Articles