भारत—चीन में हो सकती है जंग, चीन बार—बार दे रहा हमले की धमकी!

चीन ने भारत को फिर से जंग की धमकी दी है। चीन के एक जाने माने अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख के मुताबिक डोकलाम विवाद पर अगर भारत का रुख नरम नहीं होता है चीन की सेना छोटा हमला कर सकती है। लेख के मुताबिक चीन किसी कार्रवाई से पहले भारत को जानकारी देगा। लेख में ये भी कहा गया है कि कार्रवाई के दौरान भारतीय सैनिकों को या तो बंदी बना लेगा या वहां से हटा देगा।

शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइसेंज के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस में रिसर्च फेल हु ज़ियोंग ने कहा, पिछले 24 घंटों में चीन की ओर से की गई टिप्पणियां दिखाती हैं कि चीन भारतीय सेना को चीनी क्षेत्र में लंबे समय तक बर्दाश्त नहीं करेगा… चीन दो हफ्तों के भीतर भारत के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन कर सकता है।

शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइसेंज के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस में रिसर्च फेल हु ज़ियोंग ने कहा पिछले 24 घंटों में चीन की ओर से की गई टिप्पणियां दिखाती हैं कि चीन भारतीय सेना को चीनी क्षेत्र में लंबे समय तक बर्दाश्त नहीं करेगा.. चीन दो हफ्तों के भीतर भारत के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन कर सकता है।

लोबल टाइम्स ने हु जियोंग के हवाले से लिखा है कि चीन की सैन्य कार्रवाई का मकसद डोकलाम में मौजूद भारतीय सैनिकों को कैद करना या फिर उन्हें पीछे धकेलना शामिल होगा, साथ ही चीन का विदेश मंत्रालय ऐसी किसी भी कार्रवाई से पहले भारत के विदेश मंत्रालय को अपने फैसले की सूचना देगा।

भारत के रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक चीन डोकलाम मुद्दे पर सिर्फ धमकी दे रहा है। एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए रक्षा विशेषज्ञ नितिन गोखले ने कहा….जब असली युद्ध होता है तो उससे पहले इस तरह घोषणा नहीं करते। इसलिए चीन की तरफ से जो भी खबरें आ रही हैं वो सिर्फ चीन के कुछ एक्सपर्ट की राय हैं।

यह अभी चीन की आधिकारिक राय नहीं है। दो बड़े देशों के बीच में इस तरह की बातचीन नहीं होती है। चीन में जो भी लिखने वाले हैं वो समय समय पर ऐसी घोषणाएं करते रहतें हैं। भारत की ओर से ऐसा अभी तक कोई भी बयान नहीं आया है जिससे दोनों देशों के बीच में कटुता बढ़े।

=>