कारोबार

जीएसटी दरों में कटौती का ये फैसला चुनावों के मद्देनजर लिया गया : पी चिदंबरम

नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने जीएसटी दरों में कल हुए बदलावों पर कहा कि कटौती का ये फैसला चुनावों के मद्देनजर लिया गया है। चुनाव के दबाव में ही सरकारें जनहित के फैसले करती है, इसलिए एक साथ चुनाव नहीं होने चाहिए। जीएसटी से जुड़े फैसले लेने वाला शीर्ष निकाय जीएसटी परिषद की शनिवार को हुई बैठक में कई उत्पादों की दरों में बदलाव किया गया।

चिदंबरम ने रविवार सुबह ट्वीट किया, ‘जब चुनाव बिल्कुल नजदीक हैं, सरकार दरों में कटौती कर रही है। मुझे लगता है कि ये एक अच्छा उदाहरण है कि अलग अलग राज्यों में समय समय पर चुनाव होने चाहिए।’ उन्होंने कहा कि अभी भी जीएसटी अधूरा है और उसमें पर्याप्त सुधार होना बाकी है। उन्होंने कहा, ‘सरकार को तत्काल तीन दरों को नोटिफाई करना चाहिए और आने वाले समय में उसका इरादा सिंगल रेट की दिशा में बढ़ने का होना चाहिए। ये सच्चा जीएसटी होगा।’

उन्होंने कहा, ‘जीएसटी में कई खामियां हैं। मुझे संदेह है कि सरकार में इन खामियों को दूर करने की इच्छाशक्ति या योग्यता है।’ उन्होंने आगे कहा कि जीएसटी काउंसिल ने 100 वस्तुओं की दरों में कटौती की है और तिमाही रिटर्न को मंजूरी दी है। ये देर से उठाया गया बुद्धिमानी भरा कदम है। उन्होंने कहा कि आखिर सरकार ने जुलाई 2017 में हमारी सलाह को क्यों नहीं माना?

इससे पहले शनिवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉफ्रेंस में बताया कि सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) से मुक्त कर दिया गया है। इसकी काफी समय से मांग उठाई जा रही थी। सैनिटरी नैपकिन पर 12 फीसदी का कर लगाया जा रहा था जिसकी चौतरफा आलोचना हो रही थी। बदलाव 27 जुलाई से लागू होंगे। वित्त मंत्री गोयल ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की विशेष बैठक 4 अगस्त को दिल्ली में होगी जिसमें एमएसएमई सेक्टर पर ध्यान दिया जाएगा।

28वें जीएसटी परिषद की बैठक से 500 की जगह 1000 रुपये से कम मूल्य के जूते पर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत व पेंट, रेफ्रिजरेटर, वैक्यूम क्लीनर, 25 इंच तक की टीवी सेट आदि एक दर्जन इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत जीएसटी कर दिया गया है। लिथियम ऑयन बैटरी, वैक्‍यूम क्‍लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्‍सर, स्‍टोरेज वाटर हीटर पर अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगाहेड ड्रायर, हैंड ड्रायर, पेंट, वार्निश, वाटर कूलर, मिल्‍क कूलर, आइसक्रीम कूलर पर भी जीएसटी 10 फीसदी घटा दिया गया है। इससे ये वस्तुएं सस्ती हो जाएंगी। इससे अलावा, परफ्यूम, टॉयलेट स्‍प्रे आदि उत्‍पाद पर भी 10 फीसदी कम जीएसटी लगेगा।

loading...
Loading...

Related Articles