राष्ट्रीय

गाजियाबाद इमारत गिरने मामले में मुख्यमंत्री ने दिए जांच के निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गाज़ियाबाद जिले के आकाश नगर में निर्माणाधीन भवन के गिरने की घटना को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी से 24 घण्टे के अन्दर रिपोर्ट मांगी है। साथ ही बिल्डर समेत दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही मेरठ के मण्डलायुक्त को घटना की जांच के निर्देश देते हुए अवैध निर्माण को हर हाल में रोकने के कहा है।
मुख्यमंत्री ने इस हादसे पर शोक व संवेदना जताते हुए मृतक आश्रितों को 02 लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस हादसे में घायल लोगों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था तथा हर सम्भव मदद सुनिश्चित की जाए। साथ ही जिला प्रशासन को बचाव एवं राहत कार्य तेजी से कराने के निर्देश देते कहा है कि इस कार्य में लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने इस घटना की जांच के सम्बन्ध में जिलाधिकारी गाज़ियाबाद से 24 घण्टे के अन्दर विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने कहा है कि घटना के सम्बन्ध में जवाबदेही तय करते हुए, दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर0दर्ज की जाए। साथ ही, दोषी बिल्डर के विरुद्ध भी एफआईआर दर्ज करते हुए सख्त कानूनी कार्रवाई किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी को मुख्यमंत्री ने दिये हैं।
योगी ने निर्माणाधीन इतारत गिरने मामले में मेरठ के मण्डलायुक्त को घटना की जांच के निर्देश देते हुए कहा कि दुर्घटना के कारणों की जांच करते हुए और इनमें संलिप्त दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण का चिन्हीकरण करते हुए प्रभावी प्रवर्तन की कार्रवाई की जाए और अवैध निर्माण को हर हाल में रोका जाए।

की आर्थिक सहायता की घोषणा
मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों के प्रति गहरी सहानुभूति व संवेदना भी व्यक्त करते हुए मृतक के आश्रितों को 02 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की है। साथ ही इस घटना में घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की सहायता दिये जाने के निर्देश देते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है। उन्होंने अधिकारियों को इस हादसे में घायल लोगों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था तथा हर सम्भव मदद सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है।

loading...
Loading...

Related Articles