खेती - बारीलखनऊ

एक लाख से अधिक किसानों को कृषि यंत्र का वितरण करेगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के उत्थान को देखते हुए अगस्त माह को ‘कृषि यंत्रीकरण माह’ के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया है। कृषि यंत्रीकरण माह के दौरान एक लाख से अधिक किसानों को कृषि यंत्र का वितरण किया जाएगा।
प्रदेश के कृषि एवं कृषि शिक्षा मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आईपीएन को बताया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं के समस्त लक्ष्यों के सापेक्ष लाभार्थियों का चयन, पोर्टल में पंजीकृत इच्छुक किसानों में से ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर करते हुए उनके चयन पत्र एक अगस्त को जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर चालित कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान के पास ट्रैक्टर का स्वामित्व होना अनिवार्य नहीं है। उन्होंने बताया कि पात्र किसानों को कृषि यंत्र खरीद कर आगामी 31 अगस्त तक बिल एवं अन्य आवश्यक प्रपत्र आदि पोर्टल पर अपलोड करना होगा। किसानों को कृषि यंत्र पर अनुदान की धनराशि सीधे उनके खातों में डीबीटी के माध्यम से जाएगी।
कृषि मंत्री ने बताया कि यदि चयनित किसान निर्धारित समय में कृषि यंत्र नहीं खरीदते हैं, तो उनके नाम निर्धारित सूची से हटा दिये जाएंगे। उन्होंने बताया कि बचे हुए लक्ष्यों के लिए आगामी 15 सितम्बर को द्वितीय सूची जारी की जाएगी।

loading...
Loading...

Related Articles