कोहली ने टेस्ट में 22वां शतक लगाया

नई दिल्ली। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अकेले ही इंग्लिश गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया। इस दौरान भारतीय कप्तान ने अपना टेस्ट में 22वां और इंग्लैंड में पहला शतक जमाया और इंग्लैंड को सिर्फ पहली पारी में 13 रनों की ही लीड लेने दी। एक समय टीम इंडिया के 182 पर 8 विकेट हो गए थे और ऐसा लग रहा था कि मैच टीम इंडिया के हाथों से फिसल जाएगा। लेकिन कोहली ने अपना मास्टर क्लास दिखाते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को बौना साबित किया और टीम इंडिया को वापस ट्रैक पर ले आए।

कोहली को इस दौरान दो बार डेविड मलान की ओर से जीवनदान मिला लेकिन उन्होंने इसका जमकर फायदा उठाया। आखिरकार उन्होंने 149 रन बना दिए। कोहली ने शतक पूरा करते ही अपनी टी शर्ट के अंदर से चेन में बंधी हुई अंगूठी निकाली और उसे किस किया और फिर भारतीय कप्तान ने अनुष्का शर्मा को फ्लाइंग किस दी, इस दौरान अनुष्का बर्मिंघम के स्टैंड पर बैठी हुई थीं।

भारतीय बैटिंग कोच संजय बांगड़ ने कोहली की पारी की तारीफ करते हुए कहा, “एक समय हम काफी मुश्किल में थे और बढ़त को पाटना आसान नहीं था लेकिन जिस तरह की पारी कोहली ने खेली और दूसरे बल्लेबाजों ने उनका साथ दिया, उससे कमाल हो गया. मेरे हिसाब से उन्होंने गजब का अनुशासन दिखाया।”

उन्होंने स्टोक्स की गेंद पर लेट कट के जरिए चौका बटोरते ही अपना 22वां टेस्ट शतक 172 गेंदों में पूरा किया। इसके बाद कोहली ने कई सारे आक्रामक स्ट्रोक खेले, उन्होंने स्टोक्स की गेंद पर क्लासिक कवर ड्राइव लगाया और आदिल रशीद की गेंद पर लॉफ्टेड सिक्स लगाया। गौरतलब है कि कोहली का पिछला इंग्लैंड दौरा खासा खराब रहा था और वह 10 मैचों में सिर्फ 134 रन बनाने में कामयाब रहे थे। इस बार उन्होंने पहली ही पारी में 149 रन बना दिए।

=>