Wednesday, September 30, 2020 at 5:04 AM

भारतीय रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, 70 के पार पहुंचा डॉलर…

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को रुपये ने डॉलर के मुकाबले पहली बार 70 का आंकड़ा पार कर लिया है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1.08 रुपये यानी 1.57 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 70.07 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया था। तुर्की मुद्रा लीरा में लगभग आठ प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान अमेरिकी मुद्रा अन्य वैश्विक मुद्राओं की तुलना में मजबूत हो गई। बता दें कि सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 110 पैसे की भारी गिरावट के साथ 69.93 के स्तर पर बंद हुआ था। इससे पहले शुक्रवार को रुपया 68.83 के स्तर पर बंद हुआ।

विशेषज्ञों का कहना है कि तुर्की संकट के चलते दुनिया भर की करंसी में गिरावट देखने को मिल रही है। इसीलिए, भारतीय रुपये में भी गिरावट है। माना जा रहा है कि रुपया 72 प्रति डॉलर के लेवल को छू सकता है। तुर्की से मेटल इंपोर्ट पर अमेरिका द्वारा दोगुनी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के फैसले के बाद फॉरेक्स मार्केट में भूचाल आ गया। तुर्की की करंसी लीरा जो कि पहले से ही बेहाल थी, अब निचले स्तर का नया रेकॉर्ड बना रही है। इस साल इसमें करीब 40 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

विपक्षी पार्टियों ने रुपये की इस रेकॉर्ड गिरावट पर मोदी सरकार को निशाने पर लेने लगी हैं। कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट कर कहा कि आखिरकार मोदी सरकार ने वह कर दिखाया जो 70 सालोंं में कभी नहीं हुआ था।

loading...
Loading...