Main Sliderराष्ट्रीय

25 सितंबर से देश में लागू होगी आयुष्मान भारत योजना

नई दिल्ली। लाल किले से ईमानदार करदाताओं को पीएम मोदी ने नमन किया और कहा कि जब आप खाना खाते हैं तो तीन गरीब परिवार भी आपके साथ खाना खाते हैं जिसका पुण्य आपको मिलता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि 2013 तक डायरेक्ट टैक्स देने वालों की संख्या सिर्फ चार करोड़ थी, लेकिन अब ये संख्या पौने सात करोड़ हो गयी है. मैं टैक्स दाताओं को विश्वास दिलाता हूं कि आप टैक्स के पैसों से गरीब को फायदा पहुंचा जा रहा है.

-पीएम मोदी ने लाल किले से आयुष्मान भारत योजना का ऐलान किया. लाल किले से पीएम मोदी ने ऐलान किया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी जिससे 10 करोड़ परिवारों का लाभ मिलेगा. 25 सितंबर को पूरे देश में लागू होगी यह योजना. आयुष्मान भारत की योजना के तहत 10 करोड़ परिवार को लाभ मिलेगा. करीब 50 करोड़ नागरिकों को 5 लाख रुपये देने की सालाना हेल्थकेयर सुविधा की योजना है. ये जनसंख्या अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको से भी ज्यादा है.
-पीएम मोदी ने कहा कि WHO की रिपोर्ट के मुताबिक तीन लाख बच्‍चे स्‍वच्‍छता अभियान की वजह से मरने से बच गये, जबकि यह अभियान शुरू करते समय लोगों ने इसकी आलोचना की थी और मजाक उड़ाया था. उन्‍होंने कहा था कि सरकार का काम यह नहीं है. गांधी जी की प्रेरणा से स्‍वच्‍छाग्रही तैयार किये हैं. केंद्र सरकार इस बापू के इस सपने को पूरा करेगी.

-प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले सरकार की ओर से पैसे जाते थे, लेकिन जनता तक नहीं पहुंचते थे. करीब 6 करोड़ लोग ऐसे थे, जो कभी पैदा ही नहीं हुए और उनके नाम से सरकारी पैसा जा रहा था. इस भ्रष्टाचार को हमारी सरकार ने रोका है, इससे 90 हजार करोड़ रुपये सरकार के बचे हैं. ये सारा पैसा बिचौलिए खा जाते थे.

-गंभीर बीमारी के लिए गरीबों को लाभ दिया जाएगा. 25 सितंबर को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉच किया जाएगा.

-पीएम मोदी ने कहा कि 13 करोड़ मुद्रा लोन, उसमें भी 4 करोड़ लोगों ने पहली बार लोन लिया है, ये अपने आप में बदले हुए हिन्दुस्तान की गवाही देता है. ये पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा. हम मक्खन पर लकीर नहीं करते हम पत्थर पर लकीर करने वालों में से हैं. मक्खन पर लकीर तो कोई भी कर लेगा. आज हमारे देश की 65 प्रतिशत जनसंख्या 35 से कम उम्र की है, इसलिए सारे विश्व की नजर हम पर बनी हुई है.

-पीएम मोदी ने लाल किले से कहा कि 2022 जब आजादी के 75 साल होंगे, तब या उससे पहले देश का कोई भी बेटा या बेटी अतंरिक्ष में हाथ में तिरंगा लेकर जाएंगे. चाहे चांद हो या मंगल अब हम मानवसहित गगनयान लेकर जाएंगे. हम चौथे देश बन जाएंगे जो अंतरिक्ष में मानव सहित यान भेज सकेगा.

-पीएम मोदी ने कहा कि हमें जिन संस्थाओं में कभी जगह नहीं मिलती थी, आज हम उनके अहम सदस्य हैं. भारत अब अरबों डॉलर के निवेश का केंद्र बन गया है. आज देश में नॉर्थ ईस्ट से हमेशा अच्छी खबरें आ रही हैं, पहले ऐसी खबरें आती थीं जो कोई पढ़ना नहीं चाहता था. पहले देश में सिर्फ बड़े शहरों की चर्चा होती थी, लेकिन अब छोटे शहर-गांव भी अहम रोल निभा रहे हैं. पीएम ने कहा कि देश में अभी तक 13 करोड़ मुद्रा लोन दिए जा चुके हैं, जिनमें 4 करोड़ वो लोग हैं जिन्होंने जिंदगी में पहली बार कोई लोन लिया है. उन्होंने कहा कि देश में इंफ्रास्ट्रक्चर की गति बढ़ी है.

-उन्होंने कहा कि आज पुरानी दुनिया भारत को उम्मीद की नज़रों से देख रही है, लेकिन 2014 से पहले भारत को अच्छी नज़र से नहीं देखा जाता था. आज ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस में अच्छी रैंकिंग पर पहुंचे हैं, हर कोई आज भारत की रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म नीति की तारीफ कर रहा है. आज दुनिया कह रही है कि सोया हुआ हाथी अब जग चुका है और दौड़ने के लिए तैयार है.

-पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने बेनामी संपत्ति को जब्त करना, OROP जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं. वो कहते नहीं थे सैनिकों के बीच भी वन रैंक वन पेंशन लागू करने की आवाजें उठ रही थी. देश के जवान के लिए कई सालों से पेंडिग वन रैंक वन पेंशन को हमने लागू किया.

-लाल किले से देश के नाम संबोधन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के लिए कुछ करने का जूनून हो तो बेनीमी संपत्ति का कानून लागू होता है.

-पीएम मोदी ने कहा कि अपने भाषण में किसानों को बढ़े हुए एमएसपी मिलने का भी जिक्र किया, उन्होंने कहा कि हमने पुरानी मांग को पूरा किया. जीएसटी लागू किया गया है. देश के छोटे व्यापारियों की वजह से, उनके दिमाग के खुलेपन की वजह से देश में जीएसटी लागू हुआ है. आज हम दिव्यांग भाइयों-बहनों के लिए कॉमन साइन डिक्शनरी पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज सेना में इतना दम है कि वह सर्जिकल स्ट्राइक करती है. उन्होंने कहा कि हमें बड़े लक्ष्यों को लेकर आगे चलना होगा.

-2014 से अबतक मैं अनुभव कर रहा हूं कि सवा सौ करोड़ देशवासी सिर्फ सरकार बनाकर रुके नहीं, वो देश बनाने में भी जुटे हुए हैं. देश में आग छोटे शहरों में स्टार्टअप तेजी से बढ़ रहा है.

-लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि बाबा सहाब द्वारा बनाया गये संविधान में सबके लिए न्याय की बात की गयी है. हमें ये सुनिश्चित करना होगा कि सभी को न्याय मिले और एक ऐसे भारत का निर्माण हो जिसमें तेजी से विकास हो. देश आज रेकॉर्ड अनाज पैदा कर रहा है तो देश आज मोबाइल फैक्ट्री बनाने का काम भी कर रहा है.

-लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि दलित, पीड़ित, गरीबों को न्याय मिले ऐसा देश बनाने का सपना है. अगर शौचालय बनाने में 2013 की रफ्तार से चलते तो शायद तो कितने दशक बीत जाते. यदि हम गांव में बिजली पहुंचाने की बात करें, तो 2013 के आधार के आधार पर सोचें, तो एक दो दशक और लग जाते. अगर 2013 की रफ्तार से ऑप्टिकल फाइबर लगाने का काम करते तो गांवों में पहुंचाने में पीढ़ियां निकल जातीं.

-पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से अब तक मैं अनुभव कर रहा हूं कि सवा सौ करोड़ देशवासी सिर्फ सरकार बनाकर रुके नहीं. वो देश बनाने में जुटे हैं. गरीबों को न्याय मिले, हर किसी को उसकी इच्छा और आकांक्षाओं के हिसाब से आगे बढ़ने का अवसर मिले. उन्होंने कहा कि भारत पूरी दुनिया को हर तरह के बंधनों से मुक्ति पाने का रास्ता दिखाएगा. आगे पीएम मोदी ने कहा कि महान तमिल कवि, दीर्घदृष्टा और आशावादी सुब्रामणियम भारती ने लिखा था कि भारत न सिर्फ एक महान राष्ट्र के रूप में उभरेगा बल्कि दूसरों को भी प्रेरणा देगा.

-प्रधानमंत्री बोले कि आज हर भारतीय इस बात का गर्व कर रहा है आज हम दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. देश की आजादी के लिए कई महापुरुषों ने अपनी जान दी है, मैं उन सभी को नमन करता हूं. पीएम ने इस दौरान देश के सभी जवानों को सलाम किया और देश की सेवा के लिए उनका धन्यवाद किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में कई जगह अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन कई जगह बाढ़ के हालात हैं. जहां पर भी मुसीबत है वहां सरकार सहायता कर रही है.

-पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल जलियांवाला बाग कांड को सौ साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में हम उन सभी शहीदों को नमन करते हैं. उन्होंने दक्षिण के कवि सुब्रामणियम भारती की कुछ पंक्तियों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत दुनिया को नया रास्ता दिखाएगा. PM ने कहा कि हम चाहते हैं कि दुनिया में साख और धाक हो.

-लालकिले से पीएम मोदी ने कहा कि आजादी ऐसे ही नहीं मिली. बापू के नेतृत्व में अनेक क्रांतिकारियों, नौजवानों ने अपनी जवानी जेल में काटी. हम उस समय में आजादी का जश्न मना रहे हैं जब नेवी की 6 महिला अफसरों ने हाल ही में विश्व दौरा पूरा किया है. आजादी के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से सुरक्षाबलों को नमन किया.

-पीएम ने अपने भाषण में सदन के मॉनसून सत्र का जिक्र किया और कहा कि ससंद का यह सत्र सामाजिक न्याय को सर्मपित रहा. देश में हो रही बारिश का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों से अच्छी बारिश की खबर आयी तो वहीं कहीं से बाढ़ की भी खबर आयी. हमने अपनों को खोया जिसके साथ मेरी संवेदनाएं हैं.

-लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आज नई ऊंचाईयों को पार कर रहा है. आज का सूर्योदय नए उत्साह को लेकर कर आया है. हमारे देश में 12 साल में एक बार नीलकुरिंज का पुष्प उगता है, इस साल ये पुष्प तिरंगे के अशोक चक्र की तरह खिल रहा है.

-पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के कई राज्यों की बेटियों ने सात समंदर को पार किया और सभी को तिरंगे से रंग दिया. उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का पर्व उस समय मना रहे हैं, जब आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया है.

-पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों देश… आज आत्मविश्‍वास से भरा हुआ है. आज का सूर्योदय नई चेतना दे रहा है. उन्होंने कहा कि हम ऐसे समय में आजादी का जश्न मना रहे हैं जब हमारी बेटियों ने देश का गौरव बढ़ाया है.

loading...
Loading...

Related Articles