टेक मित्र

12 नवंबर से व्हाट्सऐप का बैकअप गूगल क्लाउड स्टोरेज का स्पेस नहीं लेगा

व्हॉटसऐप का नया अपडेट चैट बैकअप लेने के तरीके को पूरी तरह से बदलने वाला है। जहां पहले हमें WhatsApp का बैकअप लेने के लिए गूगल Drive का सहारा लेना पड़ता था। वहीं अब इसके लिए गूगल ड्राइव की खपत करने की ज़रूरत नहीं होगी।

व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक और गूगल के बीच एक डील हुई है, जिसके तहत यूज़र व्हाट्सऐप बैकअप अपने पर्सनल अकाउंट में रहते हुए फ्री में ले सकते हैं। व्हाट्सऐप और गूगल के बीच हुए एग्रीमेंट के मुताबिक 12 नवंबर से व्हाट्सऐप का बैकअप गूगल क्लाउड स्टोरेज का स्पेस नहीं लेगा। इसके बाद व्हाट्सएप मीडिया, टेक्स्ट और मेमो समेत हर तरह का डेटा गूगल अकाउंट पर ऑटोमैटिक बैकअप होगा।

बता दें कि नवंबर में व्हाट्सऐप के अपडेट होने के साथ पुराने सभी व्हाट्सऐप बैकअप (फोटो, वीडियो, चैट), जिन्हें साल भर से अपडेट नहीं किया गया है उन्हें डिलीट कर दिया जाएगा। तो 12 नवंबर से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने डेटा का बैकअप ले लिया है। कंपनी की तरफ से यूज़र्स को बैकअप लेते हुए फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी गई है, क्योंकि बैकअप फाइल्स साइज में अलग होते हैं और डेटा खपत करते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा डेटा के पैसे लग सकते हैं। इसके बाद व्हाट्सऐप के साइड पर दिए डॉट में जाएं, आपके सामने menu ओपेन हो जाएगा। इसके बाद सेटिंग्स में जाएं। इसमें Chat पर जाकर बैकअप चैट को सेलेक्ट कर लें।

loading...
Loading...

Related Articles