Main

Today's Paper

Today's Paper

ईद-उल-अजहा सौहार्दपूर्ण वातावरण में मना 

ईद-उल-अजहा 

फुलकाहा, अररिया। नरपतगंज समेत भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र में बकरीद का पर्व बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। इसको लेकर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के सभी नमाज स्थलों के अलावा संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। इस अवसर पर बुधवार की सुबह से हीं बकरीद की नमाज को लेकर मस्जिदों में तैयारियां शुरू कर दी गई थी। 

शहर सहित पूरे नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र में बुधवार को ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। त्याग और समर्पण के प्रतीक स्वरूप कुर्बानियां दी गई। बकरीद के नमाज पढ़कर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने अमन शांति एवं खुशहाली की दुआएं मांगी। कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए ज्यादातर लोग घर में ही नमाज अदा किया।नमाज के बाद अमन शांति के लिए अल्लाह ताला से दुआएं मांगी और एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दिया। पर्व को लेकर सुबह से ही लोगों में उत्साह देखा गया। 


नए कपड़े पहनकर लोग विभिन्न ईदगाह और मस्जिदों में जमा होने लगे थे। ईद उल अजहा बलिदान और संयम का दिन है। इस्लामी कैलेंडर के अंतिम माह जिलहिज्जा की दसवीं दसवीं तारीख को यह पर्व मनाया जाता है। कुर्बानी आत्मा को शुद्ध करने का एक उत्तम साधन है। कुर्बानी में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दिखावे के लिए न हो। कि हजरत इब्राहिम अलैहिस्सलाम ने अल्लाह के हुक्म पर अपने बेटे हजरत इस्माइल अलेही सलाम को कुर्बानी देने के लिए तैयार हो गए थे। अल्लाह को यह अदा काफी पसंद आई। इसके बाद सभी लोगों ने त्याग एवं समर्पण के प्रतीक स्वरूप के अनुसार बकरे की कुर्बानी दी गई। उसके बाद देर शाम तक कुर्बानियों का सिलसिला चलता रहा। 

सभी धर्मों के लोगों ने इस्लाम धर्मावलंबियों से गले मिलकर बधाई दी। घर-घर पकवान बने। एक दूसरे के घर जाकर लोगों ने पकवान भी बांटे। मौके पर लोगों ने कहा कि ईद उल अजहा एकता का संदेश देता है एकता से बड़ी कोई दौलत नहीं है। 


नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र में नरपतगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी रंजीत कुमार सिंह, नरपतगंज सीओ शंभू प्रकाश, नरपतगंज थानाध्यक्ष एमए हैदरी, फुलकाहा थानाध्यक्ष हरेश तिवारी, घूरना थानाध्यक्ष भुटकुन राय, बसमतिया प्रभारी ओपी अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद यादव समेत भारी संख्या में पुलिस बल एवं महिला पुलिस बल गश्ती करते देखे गए।

Share this story