Main

Today's Paper

Today's Paper

रेलकर्मियों ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम

जागरूकता कार्यक्रम

भोजपुर। दानापुर रेल मंडल के संरक्षा विभाग द्वारा सुरक्षा विषय पर आरा जंक्शन स्टेशन परिसर व पूर्वी गुमटी स्थित समपार फाटक पर यात्रियों के बीच जागरूकता कार्यक्रम किया गया। जिसमें यात्रियों को समपार फाटक व मानव रहित फाटक पार करते समय सुरक्षा नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई। आरा रेलवे जंक्शन के स्टेशन प्रबंधक प्रवीण कुमार ने कहा कि मानव रहित लेवल क्रॉसिग पार करने से पहले सुरक्षा मापदंडों को सुनिश्चित करें। 

इस दौरान यातायात निरीक्षक एनके राय व आरपीएफ इंस्पेक्टर एसएन राम ने रेल क्रॉसिग पार नही करने की सलाह दी। एनके राय ने कहा कि पटरी पार करने से पहले अपना वाहन रोके, पटरी के दोनों ओर देखे, आने वाली गाड़ी की आवाज सुने तथा ट्रैक सुरक्षित दिखाई दे तो ही आगे बढ़े। इस प्रकार भली भांति सुनिश्चित करे कि किसी भी ओर से कोई रेलगाड़ी तो नहीं आ रही है। इसके बाद ही अपने वाहन को लेवल क्रॉसिग के पार ले जाए। इस दौरान संतोष कुमार, रेल यूनियन के अध्यक्ष मनोज पांडेय समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। 

वहीं बिहिया से संवाद सूत्र के अनुसार अंतरराष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस के मौके पर गुरुवार को बिहिया स्टेशन के पश्चिमी समपार फाटक पर रेलकर्मियों ने जागरूकता अभियान चलाया। स्टेशन प्रबन्धक अखिलेश कुमार के नेतृत्व में रेलवे सुरक्षा बल के जवान, गेट मैन, गैंग मैन, पोर्टर आदि रेलकर्मियों द्वारा फाटक पार कर रहे वाहन चालको को जागरूक करते हुए बताया गया कि फाटक बन्द होने पर ट्रेन गुजरने की प्रतीक्षा करें। किसी भी स्थिति में गेट बंद होने पर गेट पार करने का प्रयास न करें। गेट खोलने के लिए गेट मैन से जबर्दस्ती न करें। 

न ही मोबाईल का प्रयोग करें। इस दौरान वाहन चालकों को सेफ्टी हैंडबिल वितरित करते हुए कानून की भी जानकारी दी गई कि किस स्थित में रेलवे द्वारा निर्धारित सुरक्षा नियमो को तोड़ने पर दंड का क्या प्रावधान है। मौके पर गेटमैन ममता कुमारी, पोर्टर नदीम आलम, प्रशांत कुमार, आरपीएफ के दीपक कुमार सिंह, उपेन्द्र कुमार राम, सीएस सिंह, रेल इंजीनियरिग से राम भरोसा साह, विनोद कुमार प्रसाद, श्रवण कुमार राम, कुली प्रभुनाथ यादव आदि उपस्थित थे।

Share this story