Main

Today's Paper

Today's Paper

जिला पदाधिकारी के निर्देश के बावजूद कोईलवर तटबंध की मरम्मत का नहीं शुरू हुआ काम

कोईलवर तटबंध

बक्सर। जिला पदाधिकारी के निर्देश के बावजूद बड़का गांव से लेकर नियाजीपुर खुर्द पंचायत तक बक्सर कोइलवर तटबंध की मरम्मती का कार्य शुरू नही हो सका है। ऐसी स्थिति में दियारावासियों को अपने जान माल के सुरक्षा की चिता सताने लगी है। बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर सात जून को जिला पदाधिकारी अमन समीर द्वारा बक्सर कोइलवर तटबंध का निरीक्षण किया गया था।

इस दौरान जहां कही बांध क्षतिग्रस्त मिला तत्काल उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इसकी मरम्मत कराने का निर्देश भी दिया। मगर इस पर आज तक अमल नही हुआ। दीपक कुमार, श्याम नारायण, संतोष कुमार सहित कई अन्य लोगों ने बताया कि इलाके में कोइलवर तटबंध कई स्थानों पर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। यदि तत्काल इसकी मरम्मती नही कराई गई तो बाढ़ के दौरान इसके टूटने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता है। 


बताते चले कि वर्ष 2016 में आई भयंकर बाढ़ के दौरान केशोपुर महादलित बस्ती के समीप बांघ टूटते टूटते बचा था। स्थानीय लोगों द्वारा यदि बांध के निचले भाग में बाल की बोरी एवं बबुल के पेड़ रखकर पानी के प्रवाह को नही रोका गया होता तो प्राय: पूरा इलाका जलमग्न हो गया होता। कुछ ऐसी ही स्थिति मानिकपुर गांव के सामने भी थी।

बावजुद इसके तटबंध मरम्मती की दिशा में विभागीय अधिकारियों की असंवेदनशीलता निश्चित रूप से चिता का विषय है। दियारावासियों ने तत्काल इस मामले में उचित कार्रवाई करने की मांग जिला पदाधिकारी से किया है। वैसे इस मामले में बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता से संपर्क स्थापित नही हो पाने के चलते उनका पक्ष ज्ञात नही हो सका।

Share this story