Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

अग्निशमन विभाग ने भरौल में आग से बचाव के लिए चलाया मॉक ड्रिल

दरभंगा। हनुमाननगर प्रखंड अंतर्गत गोढियारी पंचायत के भरौल गांव के वार्ड 17 में बुधवार को अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मियों ने लोगों को आग से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। गांव के वार्ड 17 में अग्निक गंगा राम पासवान ने महिलाओं से कहा कि यदि कभी भी घर के सिलेंडर में आग पकड़ ले तो धैर्य से काम लें।

सिलेंडर में आग लग जाने पर सबसे पहले उसे घर से बाहर लाए, उसे किसी कम्बल या सूती बोरे को भिंगोकर ढके उससे आग बुझ जाएगी। उन्होंने महिलाओं से खासे सतर्कता बरतने की बात कहते हुए कहा कि गर्मी के मौसम में इन दिनों तेज हवा बहती है। इसलिए सुबह में खाना बनाने के लिए 8 बजे से पहले व शाम में 8 बजे का समय चुनें। खाना बनाने के बाद सिलिंडर को अच्छी तरह से बंद कर दे। चुल्हे या अंगीठी की आग को खाना बनाने के बाद पूर्णतः बुझा दे। गांवों में घरों की फूस वाली दीवारों पर गोबर या मिट्टी का लेप लगा घर को फायर सेफ्टी बना ले।

खेत -खलिहान में ड्रम में पानी भरकर रखें। किसान व मजदूर खेतों व खलिहानों में धूम्रपान नहीं करे। मवेशियों के घर के बाहर आग जलाने के बाद उसे ठीक से पानी डालकर बुझा दे। इस दौरान अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को बारी बारी से गैस की आग बुझाने का मॉल ड्रिल भी करवाया। मौके पर गंगा राम पासवान, मिथलेश कुमार, अग्नि चालक बबलू कुमार आदि मौजूद थे।
 

Share this story